इन देशो में छोटे-छोटे कामो में मिल जाती है लाखों की सैलरी, ऐसे ले पूरी जानकारी

पूरी दुनिया में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो पैसा कमाना नहीं चाहता। हर कोई अच्छी नौकरी के साथ अच्छा पैसा कमाना चाहता है, लेकिन कई बार कड़ी मेहनत के बाद भी इंसान को अपनी जरूरत पूरी करने लायक पैसा नहीं मिल पाता।

ऐसे में लोग दूसरे देशों की तरफ रुख करते हैं। अगर आप या आपका कोई जानकार कमाई के लिए दूसरे देश जाने का मन बना रहा है तो एक बार इन देशों के बारे में भी जान लें। ये दुनिया के कुछ ऐसे देशहैं जहां सबसे अच्छी सैलरी मिलती है। ये लिस्ट 2016 के आंकड़ों पर आधारित है।

अमेरिका

दुनिया में सबसे अधिक सैलरी देने वाले मुल्‍कों में अमेरिका सबसे ऊपर है। अमेरिका में 31.6 फीसदी टैक्‍स देने के बाद एक व्‍यक्ति को साल में औसतन कम से कम 41,355 डॉलर सैलरी मिल जाती है, यानि अमेरिका में अगर आप छोटे से छोटा काम भी करते हैं तो आप एक साल में 26 लाख रुपए से ज्यादा कमा सकते हैं।

लक्‍जमबर्ग

लिस्‍ट में दूसरे नंबर पर लक्‍जमबर्ग है। लक्‍जमबर्ग को पूरे यूरोप में आर्थिक केंद्र के तौर पर जाना जाता है। लक्‍जमबर्ग को पूरे यूरोप में स्‍टील उपलब्‍ध के लिए भी जाना जाता है। लक्‍जमबर्ग में एक व्‍यक्ति को 38,951 यूरो का सालाना भुगतान बतौर सैलरी किया जाता है। यह सैलरी व्‍यक्ति को तब मिलती है जब उसकी मूल सैलरी से 37.7 फीसदी टैक्‍स काट लिया जाता है। यानि एक साल में आप लगभग 31 लाख रुपए कमा सकते हैं।

नॉर्वे

नॉर्वे को दुनिया के सबसे धनी देशों में एक माना जाता है। इसका मुख्‍य कारण उसके पास मौजूद नेचुरल रिसोर्सेेज हैं। नॉर्वे में तेल, हाइड्रोपॉवर, फिशिंग और मिनरल अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। नॉर्वे में लोगों को जो सैलरी मिलती है, उसका 37 फीसदी टैक्‍स काट लिया जाता है। इसके बाद उन्‍हें सालाना औसतन 33,492 नार्वे क्रोन सैलरी मिलती है। इसके अलावा यहां पर अतिरिक्‍त घंटे काम करने पर अलग से पैसों का भुगतान होता है। भारत के हिसाब से आप एक साल में टैक्स वगैरह देने के बाद 27 लाख रुपए आराम से कमा सकते हैं।

स्विट्जरलैंड

स्विट्जरलैंड को दुनिया के सबसे उम्‍दा देशों में एक माना जाता है। यह सरकारी पारदर्शिता, जीवन की गुणवत्‍ता, आर्थिक और मानव विकास के लिए जाना जाता है। स्विट्जरलैंड में एक व्‍यक्ति की औसत इनकम सालाना 33,491 स्विस फ्रैंक है। साथ ही वहां पर सप्‍ताह में काम करने का समय भी निर्धारित है और वहां काम करने वालों को अधिकतम 35 घंटे ही सप्‍ताह में काम करना होता है। इस हिसाब से आप एक साल में यहां कम से कम 23 लाख रुपए कमा सकते हैं।

ऑस्‍ट्रेलिया

ऑस्‍ट्रेलिया को दुनिया में ऑयल और मिनरल का सबसे बड़े निर्यातक देश माना जाता है। ऑस्‍ट्रेलिया में औसतन एक व्‍यक्ति को सालाना 31,588 आस्ट्रेलियाई डॉलर सैलरी मिलती है। यह सैलरी 27.7 फीसदी टैक्‍स काटने के बाद दी जाती है। ऑस्‍ट्रेलिया में हर सप्‍ताह में 36 घंटे काम करना होता है। आप एक साल में ऑस्ट्रेलिया में नौकरी कर कम से कम 16 लाख रुपए कमा सकते हैं।