आराम पर जाने से पहले विराट कोहली ने इस खिलाड़ी को किया बड़ा इशारा

भारत ने न्यूजीलैंड से 5 वनडे मैचों की सीरीज का लगातार तीसरा वनडे जीतकर सीरीज पर कब्जा जमा लिया. इसी के साथ टीम इंडिया का मकसद भी पूरा हो गया और भारतीय कप्तान विराट कोहली के आराम पर भी चले गए. लेकिन, जाते-जाते वो एक बड़ा इशारा कर गए, जिस पर हर हिंदुस्तानी क्रिकेट फैंस की नजरें जमीं थी. विराट ने आराम पर जाने से पहले अगले वनडे में युवा बल्लेबाज शुभमन गिल के डेब्यू करने की ओर इशारा किया है. विराट कोहली ने कहा,” शुभमन लाजवाब है. मैंने उसे नेट पर खेलते देखा तो दंग रह गया. वो अभी सिर्फ 19 साल का है और जब मैं उस उम्र का था तो मैं उसका 10 प्रतिशत भी नहीं था. ” विराट के इस बयान से साफ बेशक न हो लेकिन इशारा जरूर मिलता दिख रहा है कि भारतीय बैटिंग ऑर्डर में शुभमन ही उनके बेहतर विकल्प हैं.

विराट की जगह खेलेंगे शुभमन?

हम ऐसा क्यों कह रहे हैं उसे दोनों के बीच इन समानताओं से भी समझिए. विराट और शुभमन दोनों नंबर 3 पर बल्लेबाजी करते हैं. दोनों के पास क्लास है और खेलने का अंदाज और मिजाज एक हैं. इसके अलावा दोनों राइट हैंडर्स हैं और दबाव में लक्ष्य का पीछा करना पसंद करते हैं. शुभमन नंबर 3 पर खेलते हुए पिछले साल अपने दम पर भारत को अंडर 19 वर्ल्ड कप का चैंपियन बना चुके हैं. वो वर्ल्ड कप न्यूजीलैंड की धरती पर ही खेला गया था, जिसमें उन्होंने 5 पारियों में 124 की विशाल औसत के साथ 372 रन बनाए थे और मैन ऑफ द टूर्नामेंट बने थे. इस प्रदर्शन के दौरान गिल के बल्ले से 1 शतक और 3 अर्धशतक फूटे थे.

विराट के इशारे पर होगा अमल?

अब चूंकि वर्ल्ड कप में ज्यादा वक्त नहीं रहा और न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज को उसकी तैयारियों के मद्देनजर देखा जा रहा है तो भारतीय टीम मैनेजमेंट विराट के इशारे पर गौर करना चाहेगा और शुभमन गिल को आजमाना चाहेगा. बेशक, विराट के आने के बाद गिल नंबर 3 पर खेलते न दिखें लेकिन इस मिले मौके से ये तो साफ हो ही जाएगा कि वो बल्लेबाजी में उनके एक बेहतर विकल्प के तौर पर वर्ल्ड कप जाने वाली टीम इंडिया की इंग्लैंड की फ्लाइट पकड़ सकते हैं या नहीं.