आयकर विभाग की कार्रवाई पर राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, मीडिया को कुचल रही है सरकार

11 अक्टूबर को क्विंंटिलियन मीडिया के नोएडा दफ्तर में आयकर विभाग के कुछ अधिकारी आए. राघव बहल की कंपनी क्विंटिलियन मीडिया की द क्विंट और क्विंट हिंदी न्यूज वेबसाइट हैं. आयकर विभाग के अफसर ने बताया कि वो कंपनी के एक फ्लोर पर सर्च कर रहे हैं और दूसरे फ्लोर पर सर्वे कर रहे हैं.

Image result for आयकर विभाग की कार्रवाई पर राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, मीडिया को कुचल रही है सरकार

आयकर अधिकारी क्विंट के एडिटर इन चीफ राघव बहल, सीईओ रितु कपूर के घर और क्विंटाइप के दफ्तर में भी मौजूद थे.

बंगलुरु स्थित द न्यूज मिनट में भी आयकर विभाग के अधिकारी पहुंचे. इसमें भी क्विंटिलियन मीडिया की हिस्सेदारी है,

आयकर विभाग की कार्रवाई पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा-

वे (बीजेपी) कुचलने के लिए रेड करेंगे, परेशान करेंगे, हमले करेंगे. ये उनका एजेंडा है…सरकार मीडिया को कुचलने की कोशिश कर रही है.

एडिटर्स गिल्ड को दिए बयान में राघव बहल ने कहा-

मेरे पास एडिटर्स गिल्ड के साथ शेयर करने के लिए एक गंभीर और चिंता वाला मामला है. आज सुबह जब मैं मुंबई में था, तभी दर्जनों इनकम टैक्स अफसर मेरे आवास और द क्विंट के दफ्तर पर “सर्वेक्षण” के लिए आ धमके. हम पूरी तरह से टैक्स नियमों का पालन करते हैं, और सभी उचित वित्तीय दस्तावेजों आयकर अफसरों को उपलब्ध कराएंगे. हालांकि, मैंने अपने दफ्तर में मौजूद एक अफसर मिस्टर यादव से बात की है, और उनसे अनुरोध किया है कि वो किसी भी अन्य मेल/दस्तावेज को न देखें या उठाएं, क्योंकि उनमें बहुत गंभीर/संवेदनशील पत्रकारिता सामग्री हो सकती है. अगर वे ऐसा करते हैं, तो हम बेहद मजबूत सहारा लेना चाहते हैं. मुझे उम्मीद है कि एडिटर गिल्ड इस मसले पर हमारा सपोर्ट करेगी, और इस तरह के किसी भी मामले के लिए एक उदाहरण स्थापित करेगी, जो भविष्य में किसी भी अन्य पत्रकारिता संस्थान पर हो सकती है. उन्हें पत्रकारिता सामग्री की अनाधिकृत कॉपी लेने के लिए अपने स्मार्टफोन का दुरुपयोग भी नहीं करना चाहिए. मैं मुंबई से दिल्ली लौट रहा हूं.

द न्यूज मिनट के एडिटर इन चीफ धन्य राजेंद्रन ने कहा-

हम लोग आयकर अधिकारियों का पूरी तरह से सहयोग कर रहे हैं.

सर्च और सर्वे इनकम टैक्स एक्ट की अलग-अलग धाराओं के तहत किए जाते हैं. सर्वे के दौरान आयकर अधिकारी ऑफिस से कोई भी कागज बाहर नहीं ले जा सकते हैं, जबकि सर्च में ऐसा संभव है.

अकाउंट्स की जांच के अलावा आयकर अधिकारी क्विंट में काम करने वाले सभी कर्मचारियों का कॉन्टेक्ट डिटेल भी मांग रहे हैं.

आयकर अधिकारियों ने पहले कहा कि वह सर्वे कर रहे हैं, बाद में उन्होंने कहा कि वह आठवें फ्लोर पर सर्च कर रहे हैं.

IT अफसरों ने राघव बहल और रितु कपूर के आवास पर फोन का डेटा क्लोन करने की कोशिश की

आयकर अधिकारियों ने रितु कपूर और राघव बहल के आवास पर रितु के फोन का डेटा क्लोन करने की भी कोशिश की, जबकि सर्वे के दौरान आयकर अधिकारी ऐसा करने के लिए अधिकृत नहीं हैं.