आधार-पैन कार्ड को अपडेट करने से पहले पढ़ ले ये खबर

इलाहाबाद का नाम प्रयागराज किए जाने से आम लोगों के दस्तावेजों पर कोई असर नहीं होने जा रहा है। आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक एकाउंट समेत अन्य किसी भी दस्तावेजों में नाम परिवर्तित कराने की जरूरत नहीं है। किसी तरह के हलफनामे की भी जरूरत नहीं होगी। सभी तरह के दस्तावेज वैसे ही मान्य होंगे। हां, नए सिरे से जारी परिचय पत्रों या अन्य दस्तावेजों में जरूर इलाहाबाद के स्थान पर प्रयागराज दर्ज हो जाएगा।

Related image

जिले का नाम इलाहाबाद के स्थान पर प्रयागराज किए जाने के फैसले से लोगों के जेहन में कई तरह की आशंकाओं ने भी जन्म ले लिया है। खासतौर पर, खुद के परिचय या पते के प्रमाणपत्र के रूप में इस्तेमाल होने वाले आधार कार्ड, पैन कार्ड आदि दस्तावेजों को लेकर दुविधा की स्थिति बन गई है।

लोगों में भ्रम है कि अब इन दस्तावेजों में संशोधन के लिए फिर से कतार लगानी पड़ेगी, लेकिन मंडलायुक्त डॉ. आशीष कुमार गोयल का स्पष्ट तौर पर कहना है कि लोगों को परेशान होने की जरूरत नहीं है।
पैन कार्ड, आधार कार्ड, बैंक एकाउंट, मार्कशीट, सर्टिफिकेट, पासपोर्ट, राशन कार्ड, भवन-भूमि संबंधी अभिलेख, लाइसेंस या सरकार की ओर से जारी अन्य किसी भी दस्तावेजों में संशोधन कराने की जरूरत नहीं है। शासन की ओर से स्पष्ट किया गया है कि पुराने सभी तरह के दस्तावेज बिना किसी संशोधन के मान्य होंगे। इसलिए लोगों को ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है।