अगले सप्‍ताह आयोजन स्‍थल का होगा ऐलान: डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग-उन के के साथ उनकी दूसरी बैठक की तारीख और स्थान तय हो गया है। उन्‍होंने कहा कि अगले सप्ताह इसकी घोषणा की जाएगी।

ट्रंप ने गुरुवार को व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा कि हम जल्‍द ही स्थान की घोषणा करेंगे। उन्‍होंने कहा कि यह बैठक फरवरी के अंत में होगी। ट्रंप ने कहा कि उनका प्रशासन कार्यक्रम स्थल और तिथि की घोषणा अगले सप्ताह करेगा।

इस बीच अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने बुधवार को यह जरूर संकेत दिए हैं कि दूसरी बैठक एशिया में कहीं होगी। हालांकि, उन्‍होंने अधिक विवरण देने से इंकार कर दिया। लेकिन समाचार पत्र वाशिंगटन पोस्ट से वार्ता के संबंध में जानकारी रखने वाले लोगों के हवाले से बताया गया कि दोनों की मुलाकात वियतनाम के डानांग में होने की संभावना ज्यादा है।

एक बार फ‍िर दोनों पक्ष परमाणु निरस्त्रीकरण पर वार्ता शुरू करने के लिए तत्‍पर और उत्‍साहित हैं। जून, 2018 में सिंगापुर में दोनों नेताओं के बीच पहली ऐतिहासिक बैठक के बाद परमाणु वार्ता रुकी हुई है। अमेरिका अभी भी परमाणु निरस्त्रीकरण के संबंध में उत्तर कोरिया द्वारा ठोस कदम उठाने के इंतजार में है। अमेरिका का कहना है कि जब तक हम पूरी तरह से निरस्त्रीकरण नहीं देख लेते, तब तक उत्तर कोरिया पर दबाव और प्रतिबंधों को जारी रखा जाएगा।