इस नवरात्री माता को ये स्वादिष्ट भोग चढ़ाइये

नवरात्रि में देवी दुर्गा के भक्त पूरे रीति-रिवाज के साथ उपवास करते हैं। देवी दुर्गा के भक्त उन्हें प्रसन्न करने के लिए हर तरह का प्रयास करते हैं। वो माता के लिए उपवास करते हैं। इसके दौरान भक्त लोग सात्विक भोजन यानि के व्रत का खाना खाते हैं। इसके अलावा प्याज, लहसुन और अधिक मसालेदार चीजों का सेवन भी नवरात्रि में नहीं किया जाता। हालांकि, चीनी, फल, दूध और ड्राई फ्रूट्स खाने की अनुमति होती है और यही कारण है कि नवरात्रि में इन्हीं कुछ सामग्रियों का इस्तेमाल कर स्वादिष्ट डिजर्ट मीठे पकवान या मिठाई बनाएं जाते हैं।

Image result for इस नवरात्री माता को ये स्वादिष्ट भोग चढ़ाइये

नारियल की बर्फी – नारियल की बर्फी एक लोकप्रिय भारतीय मिठाई है। नारियल की बर्फी नारियल, खोया, घी और चीनी से तैयार की जाती है। जिसका भोग आप देवी दुर्गा को भी लगा सकते हैं। देवी को भोग लगाने के बाद आप भी इसे खाकर इसके स्वाद का मजा ले सकते हैं। सिर्फ पांच चीजों के साथ आप इस पारंपरिक मिठाई को 30 मिनट में घर पर बना सकते हैं।

साबुदाना खीर – आपने इससे बने व्रत स्पेशल नमकीन, स्नैक और खिचड़ी जरूर देखी होगी। मगर साबुदाने से बहुत ही स्वादिष्ट खीर भी तैयार की जा सकती है। साबुदाने को भिगोकर इसमें दूध, चीनी, नट्स और ड्राई फ्रूट्स डालकर यह टेस्टी खीर बनाई जाती है। इस नवरात्रि एक बार साबुदाना खीर जरूर ट्राई करें।

आलू हलवा – आलू एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल बहुत सारे व्रत के दौरान किया जाता है। शायद ही ऐसी अन्य कोई सब्जी होगी जिससे इतने तरह के व्यंजन बनाएं जा सकते हो। स्नैक्स से लेकर आलू से टेस्टी ऐपेटाइज़र तक बनाया जाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है आप इससे एक बढ़िया डिजर्ट भी बना सकते हैं। आलू का हलवा भी एक बेहतरीन रेसिपीज़ में से एक है जिसे घी, ड्राई फ्रूट्स और चीनी डालकर बनाया जाता है। उत्तर प्रदेश में नवरात्रि के दौरान आलू का हलवा खूब चाव से खाया जाता है।

बासुंदी – इसे महाराष्ट्र और गुजरात में खूब पसंद किया जाता है। यह दूध से बना डिजर्ट है और इसे रबड़ी की तरह ही बनाया है। केसर, बादाम और पिस्ते डालने से इसका स्वाद दोगुना हो जाता है। गुजराती और कन्नड़ घरों में भी बासुंदी काफी लोकप्रिय है।

पनीर मालपुआ – क्या आप जानते हैं कि मालपुआ भारत के सबसे पुराने डिजर्ट में से एक है। जिसे हर त्योहार या किसी भी शुभ अवसर पर बनाया जाता था। इसे इंडियन पैनकेक कहा जा सकता है। पनीर और खोए से मालपुआ तैयार करके इसे चाशनी में डिप किया जाता है। पनीर और खोए से तैयार यह डिजर्ट बेहद ही लाजवाब है।