Breaking News

अंडरआर्म्स के कालेपन की समस्या से आप भी है परेशान तो ऐसे पाए इससे छुटकारा

Loading...

आपने देखा होगा की कई महिलाएं बिना किसी हिचक और परेशानी के स्लीवलेस टी-शर्ट, गाउन और ब्लाउज पहनती हैं। वहीं कुछ महिलाएं ऐसी भी होती हैं जो ये सब कुछ पहनना तो चाहती हैं लेकिन अंडरआर्म्स के कालेपन और गंदा होने की वजह से पहन नहीं पाती हैं। आजकल प्राय लोगों में अंडरआर्म्स का काला होने कि समस्या है जो कई बार शर्मिंदगी कि वजह बनता है। लोग ऐसे कई घरेलू उपचार कि सहायता से अंडरआर्म्स का कालापन दूर कर उन्हे गोरा बना सकते हैं। अगर आप भी अंडरआर्म्स का कालापन की समस्या से परेशान हैं तो हम आपको बता दें कि ऐसे कुछ घरेलू और प्राकृतिक तरीके हैं जिनकी मदद से आप अंडरआर्म्स का कालापन दूर कर सकते हैं।

आलू : अंडरआर्म्स का कालापन दूर करने कि एक बहुत ही प्रभावी चीज़ है। आलू , इसे प्रयोग में लाने के दो तरीके हैं, सबसे पहले तो आप एक आलू लेकर उसे स्लाइस में काट लीजिये। अब इस स्लाइस को जिस स्थान पर कालापन है, वहाँ हल्के हाथों से रगड़ते रहिए जिससे उसमे मौजूद आलू का रस त्वचा पर अच्छी तरह लग जाता है। इसके अलावा आप आलू का रस निकाल कर भी इसी तरह उपयोग में ला सकते हैं। इस प्रक्रिया के बाद अंडरआर्म्स ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लें।

Loading...

नारियल तेल : नारियल का तेल अंडरआर्म्स का कालापन दूर करने कि एक बहुत पुराना उपचार है। अपने डार्क अंडरआर्म्स में नारियल का तेल लगाकर 5 मिनट के लिए मसाज करें। बाद मे नहा लें। इससे अंडरआर्म्स का कालापन जल्दी गायब हो जाएगा। रोज़ सिर्फ 5-10 मिनट कि मसाज नहाने के पहले लेना ही काफी होगी, याद रखें कि नारियल तेल को साफ करने के लिए आपको किसी सौम्य साबुन का इस्तेमाल करना बेहतर होगा।

नींबू : नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड की सांद्रता बहुत अधिक होती है और यह प्राकृतिक एक्सफोलिएंट और ब्लीच का काम करता है। अंडरआर्म्स के कालापन को दूर करने के लिए यह एक सर्वोत्तम ब्लीचिंग एजेंट है।एक मध्यम आकार के नींबू को पतले टुकड़ों में काट लें और इसे अंडरआर्म्स की त्वचा पर 2 से 3 मिनट तक रगड़ें। नींबू के रस को करीब दस मिनट तक त्वचा पर सूखने दें और इसके बाद ठंडे पानी से धो लें। संभव हो तो प्रतिदिन यह क्रिया अपनाएं। जल्द ही कालापन पूरी तरह खत्म हो जाएगा। ऐसे फल जिनमे सिट्रसहोता है वो हमारे शरीर कि डेड स्किन को निकाल कर त्वचा को गोरा और चमकदार बनाते हैं। इसे अपनी डार्क स्किन पर लगाये और कुछ ही दिनों में आप फर्क महसूस करेंगे।

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!