कभी नहीं खाई होगी आपने इतनी स्वादिष्ट पापड़ की सब्जी, देखे विधि

 

आवश्यक सामग्री
पापड़ 4 पीस
दही 1 कप
प्याज 1 बारिक कटी हुई
अदरक पेस्ट आधा चम्मच
लहसुन पेस्ट आधा चम्मच
हल्दी पाउडर एक चौथाई चम्मच

Image result for पापड़ की सब्जी,
हरी मिर्च स्वादानुसार
कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर जरूरत के अनुसार
धनिया पाउडर आधा चम्मच
पानी जरूरत के अनुसार
राई आधा चम्मच
हींग एक चुटकी
करी पत्ता 5 पत्ती
गरम मसाला पाउडर मैच आधा चम्मच
कसूरी मेथी एक छोटा चम्मच
धनिया पत्ती बारीक कटी हुई garnish करने के लिए
नमक स्वादानुसार
बनाने की विधि
पापड़ की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले एक कढ़ाई में तेल डालकर गैस पर गर्म होने के लिए रख देंगे. जब तेल अच्छे से गर्म हो जाए फिर उसमें राई, जीरा, हींग और करी पत्ता से तड़का देंगे. फिर उसके बाद बारीक कटी हुई प्याज को डालकर प्याज को भूनने देंगे. फिर उसके बाद प्याज में हरी मिर्च, अदरक का पेस्ट और लहसुन का पेस्ट डाल कर मिला देंगे.
फिर उसमें हल्दी पाउडर, कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर और धनिया पाउडर मिलाकर धीमी आंच पर मसालों को प्याज के साथ भूनने देंगे. उसके बाद मसालों में दही को अच्छे से मिलाकर मसाले में डाल देंगे. फिर उसमें तुरंत ही पानी डाल देंगे पर लगातार चलाकर दही को मसालों के साथ मिलने देंगे. ध्यान रहे दही को लगातार चलाते रहेंगे वरना दही फट जाएगी. दूसरी तरफ दूसरे आंच पर पापड़ों को भून लेंगे. फिर उसके बाद पापड़ों को कई टुकड़ों में तोड़ कर तैयार की हुई gravy में मिला देंगे.
फिर उसके बाद उसमें स्वादानुसार नमक डालकर 2 मिनट तक चला कर पापड़ और gravy को आपस में मिल जाने देंगे. अब इसमें गरम मसाला पाउडर डालकर साथ ही कसूरी मेथी डालकर और धनिया पाउडर डालकर papad ki sabji को अच्छे से मिला देंगे. अब हमारी गरमा-गरम papad ki sabji बन कर तैयार हो चुकी है. जिसे हम धनिया पत्ती से सजा कर रोटी के साथ, पराठे के साथ serve कर सकते हैं.