अमरूद की पत्तियां और शहद के फायदे जानकर चौक जाएंगे आप

गर्मियों में स्किन का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है, क्योंकि इस मौसम में चेहरे पर पसीने और गंदगी की वजह से कई तरह तरह की स्किन समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए स्किन का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि सही स्किन केयर नहीं होने से चेहरे पर मुंहासों और पिंपल्स की समस्या देखने को मिलती है। इनसे बचने के लिए आप एक अमरूद की पत्तियां और शहद से तैयार घरेलू नुस्खे का सहारा ले सकते हैं।

दरअसल, अमरूद की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो स्किन की देखभाल के लिए बेहतरीन विकल्प माने जाते हैं। इसके साथ ही, शहद में त्वचा के संक्रमण को दूर करने वाले एंटीफंगल गुण होते हैं, जो स्किन के संक्रमण को दूर करने में मददगार होते हैं। ये गर्मियों में तेज धूप की वजह से होने वाले सन बर्न और झाइयों की समस्या दूर करते हैं। नीचे जानिए इस नुस्खे के बारे में…

जरूरी सामान

  • करीब 10 से 15 अमरूद के पत्ते तोड़ लाएं।
  • अब करीब 1 बड़ा चम्मच शहद रख लें।
  • 1/2 कप का यूज करें।

इस तरह करें तैयार और इस्तेमाल

  1. सबसे पहले अमरूद की पत्तियों को पानी से साफ करना है।
  2. अब आप अमरूद की पत्तियों को मिक्सी में पीस लें।
  3. इसके बाद ऊपर से थोड़ा पानी डालें और अच्छी तरह से मिक्स करें।
  4. अब इस पेस्ट को एक बाउल में निकालें और शहद को मिला लें।
  5. इस पैक को करीब 15 से 20 मिनट तक चेहरे पर लगाएं।
  6. जब पैक हल्का सूख जाए, तो इसे साफ पानी से धोना है।
  7. 2 हफ्ते तक इसका यूज करने से लाभ मिलेगा।
  8. अमरूद की पत्तियां और शहद हाइपरपिगमेंटेशन की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं। इसके यूज से स्किन की टोन बेहतर होती है। खास बात ये भी है कि एंटीऑक्सीडेंट गुण होने के चलते अमरूद की पत्तियों और शहद स्किन पर चमक लाते हैं।
  9. ये नुस्खा गर्मियों में सूर्य की यूवी किरणों से होने वाले प्रभाव से स्किन को बचाता है। चेहरे, गर्दन और हाथों की त्वचा पर आने वाला कालापन दूर होता है।
  10. अमरूद और शहद में पाए जाने वाले एंटीबैकटीरियल गुण चेहरे पर आने वाले मुंहासे, पिंपल्स और झाइयों को दूर करते हैं। इसके यूज से नेचुरल ग्लो भी आता है।