Breaking News

कार में बेवजह AC चलाने से आपकी जेब पर पड़ सकता है इतना असर

Loading...

दोस्तों सितम्बर का महिना चल रहा है लेकिन गर्मी और उमस अभी भी बरकरार है। कार में बिना AC के एक किलोमीटर भी चल पाना मुश्किल हो जाता है क्योंकि गर्मी में शारीर पसीना-पसीना हो जाता है। कुछ लोग कार में AC तभी इस्तेमाल करते हैं जब जरूरत होती है। लेकिन अक्सर देखने में आता है कि लोग हर समय कार में AC चलाये रखते हैं। इतना ही नहीं खड़ी गाड़ी में भी AC चलाकर बैठे रहते हैं। लेकिन शायद आप नहीं जानते, कि कार में बेवजह AC चलाने से आपकी जेब पर इसका कितना असर पड़ सकता है ? AC को सही तरीके से कैसे इस्तेमाल किया जाना चाइये? बता रहे हैं ऑटो एक्सपर्ट टूटू धवन…

ऑटो एक्सपर्ट की राय कार में ज्यादा AC चलाने से गाड़ी की परफॉरमेंस और माइलेज पर कितना असर पड़ता है? इस बारे में ऑटो एक्सपर्ट टूटू धवन बताते हैं कि ‘गाड़ी चलाते समय AC ऑन करने से कार की माइलेज पर बहुत ज्यादा असर नहीं पड़ता है। मेरे हिसाब से अगर आपकी कार बिना AC चलाने पर एक लीटर में 15 किलोमीटर की माइलेज देती है तो AC चलाने पर यह आपको 13.5 kmpl से 14 kmpl के हिसाब से माइलेज देगी। इसके अलावा AC चलाने से कार की परफॉरमेंस पर भी कोई खास असर नहीं पड़ता। लेकिन हां रखरखाव थोड़ी बढ़ जाती है और जब आप सर्विस कराने जाते हैं मेंटेनेंस कॉस्ट पर फर्क पड़ता है। कई बार AC की गैस लीक हो जाती है या कम हो जाती है तो उसे टॉप-अप करवाने पर कम से कम खर्चा भी 1000 रुपये आता है (छोटी कार में) । ऐसे में कार की रेगुलर सर्विस के साथ AC की भी सर्विस बेहद जरूरी है।

Loading...

ऐसे काम करता है कार का AC शहरों में बिना AC के कार में यात्रा करना बहुत मुश्किल है क्योंकि शहरों में इतना ज्यादा ट्रैफिक हो चुका है कि सड़कों पर हीट रहती है। ऐसे में AC की ठंडक राहत भरी होती है और बॉडी को राहत मिलती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर ये AC कैसे काम करता है? जब भी हम कार का AC ऑन करते हैं तो यह अल्टरनेटर से मिलने वाली एनर्जी का इस्तेमाल करता है। यह एनर्जी इसे इंजन से ही मिलती है। इंजन फ्यूल टैंक से फ्यूल का इस्तेमाल करता है। खास बात यह है कि जब तक कार स्टार्ट नहीं होती तब तक AC भी ऑन नहीं होता, क्योंकि AC कंप्रेसर से जुड़ी बेल्ट तभी घूमेगी जब इंजन चलेगा। यह वही बेल्ट भी होती है जो कार के अल्टरनेटर को चलते रहने और बैटरी को चार्ज करने का काम करती है। AC कंप्रेसर कूलेंट को कंप्रेस करके इसे ठंडा करता है। और इस तरह कार का AC काम करता है।

हाईवे पर गाड़ी ऐसे करें AC का इस्तेमाल अगर आप हाईवे पर गाड़ी चला रहे हैं, तो कार की विंडो बंद रखें। क्योंकि कार की रफ्तार तेज होती है ऐसे में हवा के दबाव से खुली खिड़कियां कार की रफ्तार को कम कर देती हैं जिससे इंजन की क्षमता कम होगी। विंडो बंद करके ही AC ऑन करें, अक्सर देखने में आता है कि लोग थोड़ी-थोड़ी विंडो नीचे करके AC चलाते हैं जोकि सही नहीं है। तेज रफ्तार में AC ऑन रखने से कार की माइलेज में कोई खास फर्क नहीं पड़ता। कुल मिलाकर AC चलाने से कार की माइलेज पर उतना फर्क नहीं पड़ता कि आपको बार बार AC ही बंद करना पड़ जाए, इसलिए जब जरूरत हो आप AC का मजा ले सकते हैं।

कार के AC का सही इस्तेमाल ऐसे करें अगर आपकी कार में ऑटो AC या क्लाइंमेट कंट्रोल दिया गया है तो आप AC को सबसे कम मोड पर ऑन करें, इससे कार के भीतर का टेंप्रेचर काफी तेजी से कम होगा। थोड़ी देर बाद जब कार ठंडी हो जाए तो बाद में आप अपनी जरूरत के हिसाब से तापमान बढ़ा सकते हैं। अगर आपको कार के AC की परफॉर्मेंस से कोई दिक्कत आ रही है, तो सबसे पहले उसका कंप्रेशर चेक कराएं साथ ही कंडेनसर को साफ करवा लें।

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!