फलों पर नमक डालकर खाने से आ सकते है आप इन बीमारियों की चपेट में …

फल सेहत के लिए फायदेमंद हैं. खट्टे-मीठे फल स्वाद में भी बेहद अच्छे होते हैं. लोग तरह-तरह से फलों को खाना पसंद करते हैं. कोई नमक डालकर तो कोई जूस बनाकर फलों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाता है. फलों को छोटे टुकड़ों में काटकर उनके ऊपर नमक डाला जाता है और बड़े स्वाद से खाया जाता है, लेकिन ऐसा करने की वजह से सेहत को नुकसान हो सकता है. फलों के ऊपर नमक डालकर खाने की वजह से कई बीमारियां हो सकती हैं.

हाई सोडियम

फलों के ऊपर नमक डालकर खाने की वजह से शरीर में सोडियम की मात्रा में बढ़ोतरी हो सकती है. इस तरह से नमक डालकर खाने की वजह से नमक की मात्रा ज्यादा हो सकती है. ज्यादा सोडियम ब्लड प्रेशर और हार्ट से जुड़ी परेशानियों की वजह बनता है.

किडनी की परेशानी 

नमक ज्यादा खाना किडनी के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है. ज्यादा नमक खाने की वजह से किडनी में परेशानी होने लगती है. हम किडनी की बीमारी होने पर भी कुछ फलों का सेवन करते हैं, अगर इनमें नमक डालकर खाया जाए तो स्थिति गंभीर हो सकती है. किडनी डिसीज होने पर खाने में भी नमक की मात्रा कम कर देनी चाहिए.

ब्लोटिंग की परेशानी

सोडियम ज्यादा होने की वजह से शरीर में वॉटर रिटेंशन होने का खतरा रहता है. इसकी वजह से पेट में ब्लोटिंग की परेशानी होने लगती है. ज्यादा सोडियम होने के कारण बॉडी डीटॉक्स नहीं हो पाती है. इसकी वजह से कई तरह के हेल्थ इश्यूज हो सकते हैं.

न्यूट्रिएंट्स की कमी

फलों पर नमक डालकर खाने की वजह से फल के पूरे पोषक तत्व शरीर को नहीं मिल पाते हैं. नमक डालने से फलों से पानी बाहर आ जाता है और कुछ पोषण भी कम हो जाते हैं. नमक ज्यादा खाने की वजह से शरीर में पोषक तत्वों का अवशोषण ठीक तरह से नहीं हो पाता है.