महिलाएं अपनाए ये एक्सरसाइज, जल्द पूरी होगी आपकी ये चाहत

 ये एक्सरसाइज आपके पेट के साथ आपके पैरों को मजबूती देने का काम करती है और आपकी शरीर के लचीलेपन को और ज्यादा बेहतर करती है. इसे करने के लिए आपको किसी भी तरह के उपकरण की जरूरत नहीं होती और आप इसे आसानी से कर सकते हैं.

 

इसे करने के लिए आप सबसे पहले जमीन पर सीधे खड़े हो जाएं और फिर अपने दोनों हाथों को सिर के पीछे से एक-दूसरे को पकड़ लें. अब आप अपने दाहिने तरफ झुकते हुए अपने दाहिने पैर को उठाएं और अपनी कोहनी से छुने की कोशिश करें.

ध्यान रहे इस प्रक्रिया में आपकी लोअर और अपर बॉडी बिलकुल सीधी रहनी चाहिए. इस प्रक्रिया को आप बाई ओर से भी करें और करीब इसे बारी-बारी 20 बार करें.

पाइक एंड एक्सटेंड आपके पेट की चर्बी को घटाने के साथ ही आपके एब्स को बनाने का काम करती है और आपके लोअर बॉडी को मजबूत बनाती है. इसको करने के लिए आप कूल्हों और बाजुओं के साथ जमीन पर सीधा लेट जाएं.

अपने हाथों को छाती की सीध में सीधा ऊपर की ओर उठाएं और अपने पैरों को छाती के पास लाने की कोशिश करें. ध्यान रहे आपके पैर भी बिलकुल सीधे होने चाहिए.

इसके बाद आप अपने एक पैर को नीचे की ओर गिराएं और दूसरे पैर को ऊपर ही रखें. इसके साथ ही आप अपने दोनों हाथों को सिर से पीछे की ओर लेकर जाएं. इस एक्सरसाइज को आप रोजाना 20 बार जरूर करें.

आजकल पुरुष ही नहीं बल्कि महिलाओं में भी एब्स बनाने की होड़ लगी हुई हैं और इसके लिए वे अपनी डाइट और एक्सरसाइज को मेंटेन करती हैं. एब्स बनाने के लिए महिलाएं कई तरह की एक्सरसाइज को दिनचर्या में शामिल करती हैं और घंटो पसीना बहाती हैं.

खासतौर से वे प्लैंक और क्रंच को अपनाती हैं. लेकिन बिना प्लैंक और क्रंच के भी आप एब्स की चाहत को बस कुछ मिनटों की म्हणत में पूरा कर सकती हैं.

आज इस कड़ी में हम आप महिलाओं के लिए 5 मिनट का वर्कआउट प्लान लेकर आए हैं जीकी मदद से आप जल्द ही अपने एब्स को तैयार कर सकती हैं. तो आइये जानते हैं इसके बारे में.