इस देश की कंपनियों में महिला नहीं पहन सकती ये, बताए अजीबोगरीब कारण

आंख में कई तरह की समस्याओं के कारण या समस्याओं से बचने के लिए अक्सर लोग चश्मे का इस्तेमाल करते हैं. आजकल कम्प्यूटर  मोबाइल पर लगातार कार्य करने से भी आंखें प्रभावित होती हैं, इससे बचने के लिए लोग चश्मा पहनते हैं. लेकिन जापान में कुछ कंपनियों ने स्त्रियों के चश्मा पहनने पर रोक लगा दी है.

जापानी मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, कंपनियों ने अपनी महिला कर्मचारियों को चश्मा पहनकर कार्य न करने के लिए अजीबोगरीब कारण बताए हैं. उनमें से कुछ रिटेल चेन कंपनियों का बोलना है कि चश्मा लगाकर कार्य करने वाली महिला कर्मचारियों की वजह से उनके ग्राहकों पर निगेटिव असर पड़ता है. कंपनियों का बिजनेस प्रभावित होता है. चश्मा पहनने वाली महिला कर्मचारी ग्राहकों को उदासीन लगती हैं. हालांकि पुरुषों के कार्यस्थल पर चश्मा लगाने पर रोक नहीं है.

हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि यह प्रतिबंध कंपनी की नीतियों पर आधारित है या फिर उन कार्यस्थलों पर सामाजिक तौर पर स्वीकार किया गया एक्सरसाइज है.

जापान में डिपार्टमेंट स्टोर  शोरूम के रिसेप्शन पर, हॉस्पिटैलिटी स्टाफ  ब्यूटी क्लीनिक में कार्य करने वाली स्त्रियों को चश्मा पहनने पर प्रतिबंध लगाया गया है.

कंपनियों ने चश्मे पर प्रतिबंध के बारे में अजीबोगरीब तर्क देते हुए बोला है कि कस्टमर सर्विस से जुड़ी महिला कर्मचारियों में स्त्री गुण का दिखना महत्वपूर्ण है, इसलिए उनको चश्मा नहीं पहनना चाहिए.

जापान में स्त्रियों को कंपनी के ड्रेस के साथ हिल वाली जूती पहननी होती है. साथ ही उनका मेकअप भी आधुनिक होना चाहिए. कंपनियों ने कामकाजी स्त्रियों के लिए इसके संदर्भ में भी दिशानिर्देश दे रखे हैं.