Breaking News

भारी भरकम चालान कटने के डर से बस व ट्रक ड्राइवर के गाड़ी चलने के तरीके में आया यह सुधार

Loading...

नए मोटर व्हीकल एक्ट के तहत एक स्टडी सामने आई है, जिसमें ये बताया गया है कि सीट बेल्ट का कितना इस्तेमाल हो रहा है। एनजीओ सेव लाइफ फाउंडेशन द्वारा सामने आई स्टडी में दो राज्यों में अलग-अलग स्थानों पर इसे आयोजित किया गया – दिल्ली में बुरारी, भलस्वा और मुकुंदपुर और महाराष्ट्र में मुंबई पुणे एक्सप्रेसवे और पुराने मुंबई पुणे राजमार्ग पर। इसमें लाइफ फाउंडेशन द्वारा किए गए सर्वेक्षण के अनुसार नए ट्रैफिक नियमों के लागू होने के बाद बस और ट्रक चालकों के बीच सीट बेल्ट के उपयोग में काफी सुधार हुआ है।

इन्हीं दो राज्यों में 29 अगस्त को अधिनियम लागू होने से पहले 1,190 वाहन देखे गए थे और 11 सितंबर को नियमों के लागू होने के बाद कुल 1,290 वाहनों की निगरानी की गई। दिल्ली में मोटर वाहन अधिनियम के लागू के बाद से बस ड्राइवरों द्वारा सीट बेल्ट पहनने में 80.5% की वृद्धि के साथ 88% पर पहुंच गया है, जबकि पहले ये आंकड़ा महज 7.5% ही था। इसी तरह मुंबई में 26% की बढ़ोतरी के साथ 50% पहुंच गया है, जबकि पहले सिर्फ 26.5% देखा जाता है। इस स्टडी से पहले दिल्ली में लगभग 120 और मुंबई में 108 बसों की निगरानी की गई थी और स्टडी के बाद दिल्ली में 105 और मुंबई में 110 देखी गई हैं।

Loading...

इसके अलावा ट्रक ड्राइवरों में भी करीब 27.7% की बढ़ोतरी देखी गई है। वहीं, मुंबई में 21% की देखी गई है। इसमें 92 ट्रक नए रूल से पहले और 105 ट्रक्स नए रूल के बाद दिल्ली में देखे गए हैं। वहीं, 127 ट्रकों की नए रूल्स के पहले और बाद में मॉनिटरिंग की गई है।

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!