Breaking News

आपकी पूरी जिंदगी बदलकर रख देगी,असल जिंदगी में हसने के फायेदे

Loading...

लॉफ्टर थेरेपी के बारे में तो आपने जरूर सुना होगा लेकिन क्या आप असल जिंदगी में उससे मिलने वाले फायदों के बारे में भी उतने ही अच्छे से जानते हैं? लॉफ्टर थेरेपी सदियों पुरानी है. इसके बारे में बात करते हुए शोधकर्ता अक्सर कहते हैं, हंसी को गंभीरता से लेकर तो देखिए यह आपकी पूरी जिंदगी बदलकर रख देगी. खुलकर हंसने से आदमी का मन  शरीर दोनों स्वस्थ रहते हैं. अगर आप भी शारीरिक  मानसिक रूप से स्वस्थ रहना चाहते हैं तो प्रतिदिन अपनी आदत में खुलकर हंसना शामिल कर लीजिए. जी हां  यह बात हम नहीं बल्कि शुक्रवार को एम्स में आयोजित मानसिक स्वास्थ्य उत्सव में उपस्थित कुछ विशेषज्ञों ने कही.

इसमें मनोचिकित्सक, हास्य कवि सुरेंद्र शर्मा, डीयू के विद्यार्थियों की नाटक मंडली आदि शामिल हुए. उर्दू में दास्तानगोई के जरिए मानसिक स्वास्थ्य के बारे में जागरूक किया गया. एम्स में जगह-जगह बने स्टॉल के जरिए लोगों को तनावमुक्त होने का संदेश दिया गया. मेंटल हेल्थ उत्सव की आरंभ हास्य कवि सुरेंद्र शर्मा के प्रोग्राम से हुई. उन्होंने लोगों को हंसना क्यों महत्वपूर्ण है यह बताया. इस दौरान टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंस की प्रोफेसर डाक्टर अपर्णा जोशी, गंगाराम अस्पताल के डाक्टर अजय गुप्ता आदि भी उपस्थित रहे.

Loading...

हंसने के फायदे-
तनाव से मुक्ति-
फ्रेंच न्यूरोलॉजिस्ट हेनरी रूबेनस्टेन का मानना है कि एक मिनट की हंसी शरीर को जितना सहज बताती है, उतना सहज होने के लिए अन्य कोशिशों में कम से कम 45 मिनट लग जाते हैं. वास्तव में खुलकर हंसने से इंसानी शरीर की ब्लड वैसल्स (धमनियों) में फैलाव आता है जिससे खून तेजी से शरीर के अन्य हिस्सों में पहुंचता है. खुशी  चैन से एंडोरफिन  कॉर्टिसोल जैसे रसायनों का रिसाव होता है जिनका मुख्य कार्य फील गुड कराना है.

इम्यून सिस्टम पर असर-
इम्यून सिस्टम का जरूरी भूमिका है हमारे शरीर को अच्छा रखने में. नेगेटिव थिंकिंग यानी निगेटिव भाव हमारे अंदर तनाव, अवसाद  गुस्से को जन्म देते है. इनसे हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता निर्बल तो होती ही है, साथ ही बाहरी रोगों से लड़ने  उन्हें झेलने की ताकत को भी कम कर देता है. लेकिन यहीं पर हंसने  खुश रहने से हमारे शरीर के प्राकृतिक कातिल सेल्स यानी एंटीबॉडीज़ मजबूत होते हैं.

बीपी कंट्रोल-
हंसने से ब्लड वैसल्स में हुए फैलाव से खून का बहाव तेज होता है. हार्ट चैंबर में खून का दौरा अच्छा होने से कार्डियो वेस्क्युलर समस्याओं से बचाव होता है. खुलकर हंसने से आदमी के विचार छूट जाते हैं. वह सब भूलकर फील गुड फैक्टर में खो जाता है. इससे भी ब्लड प्रेशर नियंत्रित होता है.

दर्द से छुटकारा-
फ्लोरिडा के अस्पताल में सर्जरी के बाद के कुछ रोगियों पर किए गए प्रयोगों ने यह स्पष्ट दिखाया कि हंसी-खुशी की क्लास ने बिना दर्द निवारक दवाओं के उनको दर्द से राहत दिलाई  कुछ देर के लिए वे अपना दुख-दर्द भूल गए.

लाफ्टर क्लब-
हंसने के फायदों को देखते हुए पहला लाफ्टर क्लब मुंबई में 1995 में डॉ मदन कटियार ने शुरुआत किया था. आज दुनिया भर में पांच हजार लाफ्टर क्लब हैं, जिनके लाखों मेम्बर हैं. हिंदुस्तान में इनकी संख्या तीन सौ से ज्यादा है. दिल्ली में भी ऐसे क्लबों की कमी नहीं. आप भी अपनी कॉलोनी में ऐसा क्लब बना सकते हैं  हंसी का पूरा फायदा उठा सकते हैं.

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!