Tuesday , September 22 2020 22:09
Breaking News

WHO ने पूरी दुनिया को किया आगाह, कहा तैयार हो जाए दूसरी महामारी के लिए , जो की…

पूरी दुनिया के राष्ट्रों को संभावित रोंगों की वैक्सीन व दवाओं पर मिलकर शोध करना चाहिए। पब्लिक हेल्थ में अधिक से अधिक पैसा लगाता चाहिए।

 

वैक्सीन व दवाओं के फ़ौरन निर्माण व मार्केट में लाने की व्यवस्था करनी चाहिए ताकि जब भी कोई महामारी फैले तो उसे तत्काल नियंत्रित किया जा सके।

डाक्टर टेड्रोस ने बोला कि नोवेल कोरोना वायरस के कारण पूरी दुनिया में 2.71 करोड़ लोग संक्रमित हुए व 8.88 लाख से अधिक लोगों की जान चले गई है। कोविड-19 महामारी ने विश्व की ये हालत सिर्फ दिसंबर 2019 से लेकर अब तक कर दी है। अब भी कई राष्ट्रों में इसकी भयावहता बढ़ती जा रही है।

इसे नियंत्रित करना मुश्किल दिख रहा है। WHO प्रमुख ने जेनेवा में एक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान बोला कि यह कोई अंतिम महामारी नहीं है। इतिहास कई महामारियों का साक्षी रहा है।

ये महामारियां ज़िंदगी की सच हैं। ये खत्म नहीं होतीं। किन्तु इससे पहले की दूसरी महामारी दुनिया पर हमला करे, उससे पहले हमें पूरी तैयारी कर लेनी चाहिए।

टेड्रोस ने यह भी बोला कि पूरी दुनिया के राष्ट्रों को अगली महामारी से पहले पब्लिक हेल्थ में बड़ी मात्रा में पैसा निवेश करना चाहिए नहीं तो कोरोना जैसे हालत हो सकते हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने दुनिया भर को आगाह करते हुए बोला है कि वह दूसरी महामारी के लिए तैयार रहे। कोविड-19 महामारी के संक्रमण व उसके असर के मद्देनज़र यह बात WHO के प्रमुख डाक्टर टेड्रोस अधनोम घ्रेबेसिस ने सोमवार देर शाम को कही।

 

 

Share & Get Rs.
error: Content is protected !!