बच्चों के लिए लॉन्च हुआ ये ख़ास एप, ऐसे खुलेगा फोन का लॉक

आजकल Smart Phone के पीछे बच्चे हों या बड़े सभी लोग भाग रहे हैं. सार्वजनिक स्थलों पर भी लोग नजारे देखने के बजाय अपने फोन में ही उलझे हैं.
हालत तो यहां तक हो गई है कि मेले में भी लोग घूमने के बजाय फोन स्क्रॉल कर रहे हैं. Smart Phone का सबसे अधिक नुकसान बच्चों को हो रहा है.
अधिक मोबाइल प्रयोग करने के कारण बच्चों की आखें बेकार हो रही हैं तो कईयों की रीढ़ की हड्डी  गर्दन में दर्द की शिकायत हो रही है. इन्हीं बातों से परेशान होकर ब्रिटेन के निक हर्बर्ट नाम एक शख्स ने बच्चों के लिए एक खास मोबाइल एप लॉन्च किया है जो कि बिना माता-पिता को बताए बच्चों को फोन प्रयोग करने की इजाजत नहीं देता है. आइए जानते हैं इस एप के बारे में विस्तार से
निक ने RespondASAP नाम से एप बनाया है. इस एप के जरिए माता-पिता अपने बच्चों पर नजर रख सकते हैं  यह भी जान सकते हैं कि बच्चा कितनी देर से Smart Phone प्रयोग कर रहा है. दरअसल इस एप में एक फीचर है कि जैसे ही बच्चा फोन को प्रयोग करना चाहेगा तो पहले उसे अपने माता-पिता को एक मैसेज भेजना होगा उसके बाद ही Smart Phone अनलॉक होगा.
 इस एप की खास बात यह है कि यदि फोन साइलेंट मोड पर भी है तो भी मैसेज भेजने पर आवाज आएगी. मैसेज रिसीव होने की आवाज तब तक आती रहेगी जब तक मैसेज रिसीव करने वाला यानी बच्चा उस मैसेज का रिप्लाई नहीं करेगा.
इसके अतिरिक्त माता-पिता अपने फोन पर यह भी देख सकते हैं कि उनका बच्चा अपने Smart Phone पर क्या-क्या कर रहा है. साथ ही मां-बाप किसी भी वक्त अपने बच्चे के फोन को अपने मोबाइल से लॉक कर सकेंगे. इस एप को लेकर निक का बोलना है कि कई बार बच्चे Smart Phone को हेडफोन का प्रयोग करते हैं.
 ऐसे में कई बार आवाज लगाने पर भी वे नहीं सुनते, लेकिन यदि उनके फोन में RespondASAP रहेगा तो उन्हें मॉनिटर किया जा सकेगा. RespondASAP एप वैसे एंड्रॉयड डिवाइस के लिए ही है. जल्द ही इसे आईओएस के लिए पेश किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.