गर्मियों में चेहरे को चमकाएगा तरबूज, जानें इसके इस्तेमाल का सही तरीका और अन्य फायदे

इस चिलचिलाती गर्मी में लोगों के साममे त्वचा संबंधी कई परेशानियां आने लगी हैं। ऐसे में हर कोई अपनी त्वचा का खास ध्यान रख रहा है। इस मौसम में त्वचा को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी होता है। अगर त्वचा को सही से हाइड्रेट न रखा जाए तो आपको कई गंभीर समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है।

दरअसल, इस मौसम में त्वचा के लिए सबसे खतरनाक होती हैं सूरज की किरणें। त्वचा पर पड़ने वाली सूरज की किरणें टैनिंग से लेकर सनबर्न जैसी समस्याओं को उत्पन्न कर सकती हैं। जिससे छुटकारा पाना जरूरी है। इसके लिए आप चाहें तो पार्लर जाकर त्वचा को हाइड्रेट रखने वाली स्किन केयर ट्रीटमेंट करा सकते हैं। अगर आप ऐसा नहीं कराना चाहते तो इसके लिए हम आपको घर पर ही त्वचा को हाइड्रेट रखने का एक तरीका बताने जा रहे हैं। इस लेख में हम आपको तरबूज से स्किन केयर करना बताएंगे। ताकि आपका चेहरा गर्मी के मौसम में खिला-खिला रहे।

ऑयली स्किन के लिए तरबूज का फेसपैक

गर्मी के मौसम में ऑयली स्किन वाले लोगों को काफी समस्या होती है। ऐसे में आप तरबूज का पैक बनाकर इस त्वचा को राहत पहुंचा सकते हैं। इसके लिए आपको बस एक चम्मच शहद और तरबूज का पेस्ट तैयार करना है। अब इस पेस्ट को तकरीबन 20 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं। ये आपके चेहरे को न सिर्फ साफ करता है, बल्कि त्वचा को मुलायम भी बनाता है। 20 मिनट के बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें।

ड्राई स्किन के लिए तरबूज का फेसपैक

जिन लोगों की त्वचा काफी रूखी होती है, उन्हें भी गर्मियों में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसके लिए आपको बस थोड़ी से दही के साथ तरबूज का पेस्ट तैयार करना है। इस पेस्ट को तैयार करने के बाद इसे सही तरह से चेहरे पर लगाएं। ये आपकी त्वचा से डेड स्किन को हटाता है और त्वचा को पोषण देता है।

स्क्रब भी कर सकते हैं तैयार

आप चाहें तो घर पर ही तरबूज की मदद से स्क्रब तैयार कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले दो चम्मच तरबूज के पल्प को एक कटोरी में लें। अब इसमें आधा चम्मच चीनी, आधा चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। जब इसका पेस्ट सही से तैयार हो जाए तो इसे चेहरे पर लगाकर अच्छी तरह से मसाज करें। 4-5 मिनट तक मसाज करने के बाद ताजे पानी से अपना चेहरा धो लें।

मिलेंगे ये फायदे

तरबूज की मदद से अगर आप स्किन केयर करेंगे, तो आपको कई फायदे होने वाले हैं। सबसे पहले से तरबूज शरीर को हाइड्रेट रखता है। ऐसे में जब आप इससे स्किन केयर करेंगे तो ये त्वचा को भी हाइड्रेट रखेगा, जो इस मौसम में सबसे जरूरी है। वहीं शहद और दही में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो त्वचा को पोषण प्रदान करते हैं। ऐसे में ऑयली और ड्राई दोनों स्किन टाइप के लिए तरबूज से बने फेसपैक फायदेमंद ही हैं।