Thursday , October 22 2020 4:13
Breaking News

कद्दू के बीज का उपयोग करने से शरीर को मिलता है ये बड़ा लाभ

आप सभी जानते हैं अनार सेहत के लिए कितना उपयोगी होता हैं जिसके सेवन से शरीर में खून की कमी दूर होती है। अनार के दानों को सूखाकर बीज बनाए जाते हैं जिन्हें अनारदाना भी कहा जाता हैं।

कद्दू के बीज का उपयोग करने से शरीर को मिलता है ये बड़ा लाभ

 

कद्दू की सब्जी बनाते समय इसके बीज फैंक दिए जाते हैं लेकिन ये शरीर के लिए काफी अच्छे साबित होते हैं। कद्दू के बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इनमें पाया जाने वाला विटामिन-के शरीर को डायबिटीज से दूर रखता है।

सूरजमुखी के फूलों के बीज भी बहुत फायदेमंद होते है। इसके बीजों से सेहत को काफी लाभ होता है। इन बीजों में मैग्नीशियम, कॉपर तथा विटामिन-ई होता है जो दिल के रोगी के लिए काफी लाभकारी है। इसके अलावा ये मोटापा कम करने में भी मदद करते हैं।

इनमें कई तरह के पोषक तत्व पाएं जाते हैं। चलिए आपको कुछ ऐसे ही सब्जियों और फलों के बीजों के बारे में बताते हैं जिनका कई मिठाईयों में भी यूज करते है और यह बीज आसानी से बाजार से मिल जाते हैं। चलिए जानते हैं कुछ ऐसे ही बीजों के बारे में, जिनमें पाएं जाते हैं पोषक तत्व.

अक्सर हम सब्जियों और फलों का सेवन करते हैं,लेकिन इसके बीजों को फेंक देते हैं, लेकिन यह गलत हैं। क्योंकि यह बीज आपकी सेहत के लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकते हैं।

 

 

 

Share & Get Rs.
error: Content is protected !!