कद्दू के इन चमत्कारी हैक्स का उपयोग करके अपनी त्वचा को बनाए सुन्दर व कोमल

कद्दू आपकी त्वचा के लिए चमत्कार साबित हो सकता है। कद्दू विटामिन सी से भरपूर होता है, जो आपकी त्वचा को रैडीकल नुकसान से बचाता है, इसमें सुरक्षात्मक एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जिन्हें कैरोटेनॉइड कहा जाता है। ये कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देते हैं और त्वचा की टोन में सुधार करते हैं और कद्दू में जिंक भी होता है जो मुंहासे से लड़ने और त्वचा के नवीकरण को बढ़ावा देन के लिए जाना जाता है। अब कद्दू के नाम पर मुंह सिकोड़ना छोड़िए और इससे बने चमत्कारी हैक्स को इस्तेमाल करना शुुरू करें।

कद्दू चीनी स्क्रब
इस स्क्रब के लिए केवल कुछ चीजों की आवश्यकता है और बनाने में आसान भी है। 1/2 कद्दू प्यूरी, 1/2 कप ब्राउन शुगर, 1 बड़ा चम्मच नारियल तेल और 1/4 चम्मच दालचीनी। बस सभी चीजों को एक साथ मिलाएं और इस्तेमाल करें।

कद्दू फेस मास्क
फेस मास्क की आपको एक कप ताजे कद्दू की प्यूरी, दो बड़े चम्मच ब्राउन शुगर, एक बड़ा चम्मच शहद और आधा कप सादा दही चाहिए। सभी चीजों को एक साथ मिलाएं और फिर चेहरे पर एक पतली परत लगाएं। मास्क को 8-10 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगा रहने दें और फिर इसे हल्के गर्म पानी से धो लें।

हाथ के लिए कद्दू मॉइस्चराइजर
सर्दियों शुरू होने वाली हैं। ठंड का मौसम आपकी त्वचा को शुष्क कर सकता है और यहां तक कि आपके हाथ की त्वचा भी फट सकती है, जो दर्दनाक हो सकता है। एेसे में जैतून का तेल के 1 चम्मच और शहद 1 चम्मच के साथ 1/2 कप ताजा कद्दू प्यूरी को मिलाएं। एक साथ मिलाने के बाद, अपने हाथों में कद्दू मॉइस्चराइजर से मालिश करें फिर गर्म पानी से धो लें।