Wednesday , September 23 2020 20:20
Breaking News

पिंपल्स की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए करे संतरे के छिलके का उपयोग

इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी आपको पिंपल्स की परेशानी से छुटकारा दिलाता है, 1 छोटे चम्मच संतरे के छिलका के पाउडर में 1 छोटा चम्मच नीम पाउडर और पर्याप्त मात्रा में गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बनाएं. इसे प्रॉब्लम एरिया पर अच्छी तरह लगाएं और सूखने पर धो लें।

इसमें मौजूद विटामिन सी आपको इस परेशानी से राहत दिलाता है, 1 बड़े चम्मच संतरे के पाउडर में 2 बड़ा चम्मच दही या टमाटर का रस मिलाकर प्रॉब्लम एरिया पर लगाएं, 10 मिनट बाद इसे धो लें।

इसमें मौजूद एस्ट्रिंजेन्ट प्रोपर्टीज़ ऑयली स्किन से राहत दिलाती है. ये आपकी स्किन से एक्सेस ऑयल को अब्ज़ॉर्ब कर इस परेशानी को खत्म करता है।

इस स्किन प्रॉब्लम को खत्म करने के लिए आप 1 बड़े चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर लें और इसमें पर्याप्त मात्रा में दूध या दही या गुलाबजल किसी भी एक चीज़ को मिलाकर पेस्ट बनाएं और इस्तेमाल करें, सूखने पर इसे धो लें।

संतरे में मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स के अलावा और भी कई न्यूट्रिएंट्स ना सिर्फ हेल्थ, बल्कि स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं, लेकिन सिर्फ संतरा नहीं, इसके छिलके के भी कई फायदे हैं।

ये आपकी कई स्किन परेशानियों को दूर कर आपको खूबसूरत स्किन देता है। सबसे पहले छिलके को इस्तेमाल करने के लिए आपको इसका पाउडर तैयार करना होगा,इसके लिए पहले कुछ छिलके को धोकर हल्की धूप में सूखा लें, अब इसे ब्लेंडर में अच्छी तरह पीसकर इसका पाउडर बना लें और किसी जार में स्टोर कर लें।

 

 

 

 

Share & Get Rs.
error: Content is protected !!