प्याज के छिलकों का उपयोग करने से होता है ये बड़ा लाभ, जानकर आप भी हो जायेंगे हैरान

अगर प्याज के छिलकों को पानी में डालकर गरारा किया जाए या फिर चाय में उबालकर पिया जाए तो इससे गले की खराश व अन्य समस्याओं से राहत मिलती है. सर्दी-जुकाम में गले में दर्द रहता है. प्याज के छिलकों को पानी के साथ उबालकर उससे गरारा करने पर फायदा मिलता है.

बालों के झड़ने से कई लोग परेशान होते हैं. ऐसे में प्याज के छिलकों का रस बालों की ग्रोथ में मदद करता है. अगर आपके बाल रूखे हैं और बढ़ नहीं रहे हैं तो आप प्याज के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप पानी में प्याज का छिलका डालकर उबाल लें और शैम्पू करने के बाद इस पानी से बालों को धोएं. इससे डैंड्रफ की समस्या भी दूर होती है.

प्याज के छिलकों का इस्तेमाल इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए किया जा सकता है. प्याज के छिलकों में कई एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं. इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए प्याज के छिलकों के रस का सेवन किया जाता है.

एक स्टडी के मुताबिक प्याज के छिलकों में फाइबर प्रचूर मात्रा में पाया जाता है. इसके साथ ही इसमें मौजूद फ्लेवोनोइड्स, क्वेरसेटिन और फीनोलिक शरीर में सूजन, कैंसर जैसी समस्याओं से बचाव में काफी कारगर साबित होते हैं.

कुछ लोग प्याज खाने के बहुत ही ज्यादा शौकीन होते हैं, लेकिन ज्यादातर लोग प्याज के छिलकों को कचरा समझकर फेंक देते हैं. क्योंकि उन्हें पता ही नहीं होता कि प्याज के छिलकों का इस्तेमाल कर स्वास्थ्य संबंधी कई फायदे लिए जा सकते हैं.

जी हां, प्याज के छिलकों में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. ये पोषक तत्व हमारी सेहत के साथ त्वचा की खूबसूरती को बढ़ाने में कारगर होते हैं. तो चलिए जानते हैं .