त्वचा को चमकदार और कोमल बनाने के लिये रोज़ इस तरह करे शहद का प्रयोग

शहद न सिर्फ सेहत, बल्कि आपकी सूरत के लिए भी बेहद उपयोगी है। अगर इसे रोज त्वचा पर लगाया जाए तो आपकी त्वचा चमकदार और कोमल हो जाती है। अगर आपका हाथ कोई घरेलू काम करते समय जल गया है तो आप जली हुई जगह पर शहद लगा सकते हैं। सनबर्न वाली जगह पर भी शहद का इस्तेमाल किया जा सकता है।

शहद में ऐसी खूबी है कि यह त्वचा को सूर्य की तेज किरणों से बचाता है और त्वचा को ताजगी प्रदान करता है। यह त्वचा को देर तक धूप में रखने पर भी उसमें पानी की कमी नहीं होने देता और त्वचा को सूखेपन से भी बचाता है।

शहद को त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए प्रयोग किया जाता है। जिन महिलाओं की त्वचा तैलीय होती है, उन्हें शहद और दूध का घोल नियमित अपने चेहरे पर लगाने की सलाह दी जाती है।

गर्मी में सनर्बन से स्किन को बचाने के लिए शहद यूज कीजिए। इसमें मौजूद तत्व हानिकारक किरणों से स्किन को बचाते है। दिन में एक बार शहद से मसाज कीजिए।

शहद बालों के लिए भी लाभकारी है। शहद को आप नैचुरल हेयर कंडीशनर की तरह भी यूज कर सकते है। गरी के तेल में शहर मिलाकर बालों में लगाना चाहिए। आधे घंटे बाद बालों को धो लीजिए। इससे बाल सॉफ्ट और मजबूत होंगे।

धूल-मिट्टी की वजह से चेहरे के पोर्स बंद हो जाते है। शहद का यूज करने से रोम छिद्र खुल जाते हैं। शहद में मौजूद तत्व स्किन पर जमी गंदगी को दूर करते है।

स्किन पर शहद का यूज करने से दाग-धब्बे दूर होते हैं। इसके अलावा डेड त्वचा से छुटकारा मिलता है। एेसे में चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए शहद लगाना चाहिए।

क्या आप फटे होंठों से परेशान है तो शहद का यूज कीजिए। इससे होंठों पर लगाना चाहिए। इसके अलावा बादाम के पेस्ट में शहद को मिलाकर होंठों पर लगाएं। इससे होंठ मुलायम और सुंदर होंगे।