Breaking News

UPTET 2018: आज जारी होंगे एडमिट कार्ड

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आज एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। अभ्यर्थी दोपहर बाद आधिकारिक वेबसाइट से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। 18 नवंबर को होने जा रही इस परीक्षा में रिकॉर्ड परीक्षार्थी तो शामिल हो ही रहे हैं। परीक्षा केन्द्रों की संख्या भी नए रिकॉर्ड पर जा चुकी है। फिलहाल अगर इस बार आप परीक्षा में बैठ रहे हैं तो इस खबर को जरूर पढ़ें।

Related image

इसके बगैर नहीं दे सकेंगे परीक्षा

loading...

अगर आप टीईटी की परीक्षा देने के लिए जा रहे हैं तो आपके पास कुछ चीजें आवश्यक रूप से होनी चाहिए।परीक्षा केंद्र पर अभ्यार्थी प्रवेश पत्र के साथ ऑनलाइन आवेदन में अंकित फोटो युक्त पहचान पत्र तथा प्रशिक्षण योग्यता के प्रमाण पत्र अथवा किसी सेमेस्टर की निर्गत अंकपत्र अंक पत्र की मूल प्रति साथ लेकर अवश्य जाएं।मूल अंक पत्र की प्रति नहीं होने की स्थिति में इंटरनेट से मिला प्रमाणित अंकपत्र भी मान्य होगा। अभ्यार्थी उसे लेकर परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। हालांकि इसके बिना परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं मिलेगा। गेट पर ही जांच के बाद अभ्यर्थियों को अंदर प्रवेश दिया जाएगा।

टीईटी परीक्षा केंद्र पर अभ्यार्थी की सही पहचान के लिये भी तैयारी पूरी कर ली गई है। प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर अभ्यर्थियों का फोटोयुक्त उपस्थिति पत्रक मौजूद होगा। इसी पत्रक की फोटो से अभ्यार्थी के चेहरे और प्रवेश पत्र का मिलान होगा। यहीं अभ्यार्थी के दस्तखत भी जांचे जायेंगे। जबकि अभ्यार्थी की उपस्थित भी यहीं दर्ज होगी। परीक्षा नियामक कार्यालय से 14 नवंबर को ही प्रश्नपत्र और ओएमआर शीट के साथ इस पत्रक को भेजा जायेगा।

सिर्फ ऑनलाइन ही मिलेगा एडमिट कार्ड

डमिट कार्ड के बावत 30 अक्टूबर की देर शाम परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय की ओर से सूचना जारी की गयी। जिसमें बताया गया कि वेबसाइट पर तकनीकी समस्या के कारण 30 अक्टूबर को प्रवेश पत्र नहीं जारी किया जा सके। 31 अक्टूबर की दोपहर से अभ्यर्थी अपना एडमिट कार्ड वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं । एडमिट कार्ड ऑनलाइन प्रक्रिया से ही डाउनलोड किया जा सकेगा, अन्य किसी तरीके से किसी भी अभ्यार्थी को एडमिट कार्ड नहीं भेजे जाएंगे। यूपीटीईटी 2018 परीक्षा के का एडमिट कार्ड अभ्यर्थी यूपी बेसिक बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in से डाउनलोड कर सकेंगे। इस बावत सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि 18 नवंबर को सुबह 10 बजे से 12.30 बजे तक प्रथम पाली में परीक्षा होगी। इसमे उच्च प्राथमिक स्तर के अभ्यार्थी शामिल होंगे। जबकि अपराह्न 2.30 से शाम 5 बजे तक प्राथमिक स्तर के अभ्यार्थी परीक्षा देंगे।

कैसे डाउनलोड होगा एडमिट कार्ड

यूपी-टीईटी परीक्षा का प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिये आप सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in पर जाये। यहां यूपी टीईटी एडमिट कार्ड 2018 का लिंक आपको दिखेगा। इस पर क्लिक । इसके बाद आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्मतिथि लिखनी है। सब्मिट बटन पर ना है। आपका एडमिट कार्ड तुरंत डाउनलोड हो जायेगा। हालांकि अभी इसका लिंक एक्टिव नहीं किया गया है। दोपहर में लिंक एक्टिव होने के बाद ही प्रवेश पत्र डाउनलोड किया जा सकेगा।

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!