Breaking News

UIDAI ने आधार कार्ड में अपडेशन के नियम में किये यह बड़े बदलाव, जरुर देखे

Loading...

Aadhaar Card Update आधार कार्ड (Aadhaar Card) आज के समय में बेहद जरूरी है, क्योंकि इसके जरिए लोग अपने सारे सरकारी कार्य करते हैं। आधार कार्ड अब पहचान पत्र के तौर पर भी उपयोग किया जाता है। लोगों से आधार कार्ड बनवाते वक्त कई बार जानकारी गलत एंटर हो जाती है, जिसको दोबारा अपडेट करवाना पड़ता है। लेकिन अब यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने आधार में अपडेशन के नियम में बड़े बदलाव किए हैं। इसकी वजह से अब आधार कार्ड में बदलाव की प्रक्रिया बदल चुकी है। लोगों को राहत देने के लिए यूआईडीएआई ने देश के बड़े राज्यों और महानगरों में आधार सेवा क्रेंद्र शुरू की है

लोग इन सेंटर्स पर जाकर अपने आधार कार्ड में गलत जानकारी को ठीक कर सकेंगे। भारतीय सरकार की तरफ से चलाए जा रहे हैं इन सेंटर्स में लोग आधार कार्ड में अपने नाम, मोबाइल नंबर, पता और डेट ऑफ बर्थ को अपडेक कर सकते हैं।

Loading...

आधार कार्ड में बदलाव की सेवा मिलेंगी यहां (Aadhaar Card Update Center Service)

यूआईडीएआई ने आधार सेवा केंद्र को दिल्ली, मुंबई, चन्नई, हिसार, चंडीगढ, पटना, भोपाल, गुवाहाटी और विजयवाड़ा में खोले हैं। इसके अलावा आधार कार्ड अपडेट करने की सेवाएं यूआईडीएआई बैंकों, सरकारी कार्याल्य और डाक घरों में मिलेगी। सूत्रों के मुताबिक, सरकार इस तरह के सेवा केंद्रों को देश के अन्य शहरों में लोगों के लिए खोलने की योजना बना रही है।

इन आधार सेवा केंद्र में इन जानकारी को करवा सकेंगे अपडेट (Aadhaar Card Update)

1. नाम

2. पता

3. डेट ऑफ बर्थ

4. फोन नंबर

5. जेंडर

6. बायो मेट्रिक

7. नया आधार कार्ड

आधार कार्ड अपडेशन के लिए लेनी होगी नियुक्ति (Aadhaar Card Updation Appointment)

अपॉइंटमेंट लेने के लिए सबसे पहले आपको यूआईडीएआई (UIDAI) की अधिकारिक साइट पर जाना होगा। इसमें आपको माय का ऑप्शन दिखाई देगा, जिसपर आपको टैप करना होगा। इन ऑप्सन में क्लिक करने के बाद आपको अपनी लोकेशन और शहर की जानकारी एंटर करनी होगी। अब आपको बुक एन अपॉइंटमेंट पर टैप करना होगा।

इसके बाद दोबारा आपकी स्क्रीन पर तीन ऑप्शन दिखाई देंगे, जिसमें नया आधार, अपडेट आधार और मैनेज नियुक्ति शामिल हैं। इसमें से आप अपने मनमुताबिक चयन को चुन सकते हैं। ऑप्शन चुनने के बाद आपके नंबर पर एक ओटीपी (OTP) नंबर आएगा।

ओटीपी नंबर के वेरिफिकेशन के बाद फॉर्म में आपको अपनी जानकारी भरनी होगी। इतना करने के बाद आपको मीटिंग का समय चुनना होगा। इसके बाद आपकी अपॉइंटमेंट बुक हो जाएगी। आपको बता दें कि यह प्रोसेस निशुल्क है। इसके अलावा आप अपने आधार कार्ड को ऑनलाइन के माध्यम से भी अपडेट कर सकते हैं।

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!