Breaking News

बगदाद में सरकार विरोधी प्रदर्शनों के दौरान दो लोगो की मौत व 377 घायल

Loading...

इराक की राजधानी बगदाद और कई अन्य प्रांतों में शुक्रवार को सरकार विरोधी प्रदर्शनों के दौरान दो लोग मारे गये तथा 377 अन्य घायल हो गये। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने कई सरकारी संस्थानों में आग लगा दी।

इराकी न्यूज एजेंसी ने गृह मंत्रालय के हवाले से बताया कि सरकार विरोधी प्रदर्शनों के दौरान दो प्रदर्शनकारी मारे गए तथा 337 अन्य घायल हुए हैं। इस दौरान सुरक्षा बल के 72 जवान भी घायल हुए हैं।

Loading...

एजेंसी के मुताबिक समवा शहर में प्रदर्शनकारियों ने चुनाव आयोग की इमारत में आग लगा दी। साथ ही प्रदर्शनकारियों ने वासित प्रांत में राजनीतिक दलों के कार्यालयों में भी आग लगी दी, जिसे नागरिक सुरक्षा बलों ने बुझाया।

एजेंसी ने कहा, ‘उग्र प्रदर्शनकारियों ने धीकार प्रांत की परिषद की इमारत में आग लगाने की कोशिश की और सिटी हॉल की इमारत को आंशिक रूप से जला दिया।’

प्रदर्शनकारियों ने इस तरह से दक्षिणी मायसन प्रांत में राजनीतिक दलों के कार्यालयों को जलाने की कोशिश की। इसके अलावा, प्रदर्शनकारियों ने कुवैत से लगी सीमा पर सफवान चौकी को जाम कर दिया और टायर जला कर प्रदर्शन किए।

इराकी शिया आध्यात्मिक नेता अयातुल्ला अली सिस्तानी ने प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों से हिंसा और रक्तपात से बचने की अपील की है।

उल्लेखनीय है कि दक्षिणी इराक में पवित्र स्थानों पर धार्मिक यात्रा के दौरान तीन सप्ताह तक शांति रहने के बाद शुक्रवार को बगदाद में शुक्रवार को सरकार विरोधी प्रदर्शन फिर से शुरू हो गया। इराक के गृह मंत्रालय ने गुरुवार को कहा था कि विरोध प्रदर्शनों के फिर से शुरू होने से की आशंका को देखते हुए देशभर में सेनाओं को ‘हाई अलर्ट’ पर रखा गया है।

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!