Breaking News

ट्रंप ने सऊदी अरब के तेल संयंत्र पर ड्रोन हमले को लेकर ईरान को ठहराया दोषी

Loading...

अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सऊदी अरब के तेल संयंत्र पर ड्रोन हमले को लेकर ईरान को दोषी ठहराया है। उन्होंने कहा है कि इस हमले में ईरान का ही हाथ है।

इस तरह से सिर्फ उसे ही फायदा हो सकता है। ट्रंप ने कहा कि पहले भी उसने हमारे एक ड्रोन को गिरा दिया था, जबकि वह उसके क्षेत्र में नहीं था। ट्रंप ने कहा कि हम जांच करेंगे कि सऊदी अरब पर हमले में ईरान का कोई हाथ है या नहीं। अगर उसका नाम सामने आता है तो उसे परिणाम भुगतने होंगे।

Loading...

गौरतलब है कि सऊदी अरब की कंपनी अरामको के कारखाने पर ड्रोन हमले के बाद तेल के दामों में 1991 के बाद से अब तक का सबसे बड़ा उछाल आया है। अरामको ने इस हमले के बाद दोनों संयंत्रों का काम अस्थायी रूप से रोक दिया है। इसकी वजह से वैश्विक कच्चे तेल का पांच प्रतिशत उत्पादन प्रभावित हुआ है।

गौरतलब है कि ड्रोन हमले के लिए अमरीकी अधिकारियों ने ईरान को दोषी ठहराया है जबकि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जवाबी कार्रवाई के लिए वाशिंगटन को तैयार रहने को कहा है।

पत्रिका पर छपी खबर के अनुसार, हौती विद्रोही संगठन ने शनिवार को सऊदी अरब की तेल कंपनी अरामको के अबकैक और खुराइस में स्थित तेल कुओं पर ड्रोन अटैक किए थे। इसके बाद से सऊदी अरब की तेल कंपनी ने उत्पादन लगभग आधा कर दिया है।

सऊदी की तेल कंपनी अरामको का कहना है कि वह अगले करीब दो दिनों तक तेल उत्पादन को कम कर देगी। इस दौरान तेल कुओं की मरम्मत भी की जाएगी। हालांकि इस हमले में ईरान ने साफ इनकार कर दिया है। उसने कहा है कि अगर युद्ध होता है तो वह उसके लिए पूरी तरह से तैयार है।

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!