Breaking News

अपनी त्वचा को सुंदर बनाने के लिये ट्राई करे यह टिप्स

Loading...

त्वचा शरीर का जरूरी भाग है लेकिन इसकी देखभाल में हम सबसे ज्यादा लापरवाही बरतते हैं. इसकी सबसे बड़ी वजह है ठीक जानकारी का अभाव.

सुनी-सुनाई भ्रामक बातों को ठीक मान लेने से स्कीन असमय बेजान होकर अपनी रंगत खोने लगती है. इससे बचने के लिए महत्वपूर्ण है कि आप इन भ्रामक बातों से जुड़े ठीक तथ्यों के बारे में जान लें.

Loading...

त्वचा की चमक के लिए प्रतिदिन ताजे फल व सब्जियां खाएं. भिन्न-भिन्न रंगों की चीजें खाने से शरीर को कई एंटी ऑक्सीडेंट्स मिलते हैं, जैसे पालक के साथ गाजर. प्रतिदिन आठ गिलास पानी पिएं.तथ्य : बार-बार चेहरा धोने से मुंहासे तो अच्छा नहीं होते बल्कि स्कीन से महत्वपूर्ण तेल नष्ट हो जाता है जिससे स्किन ड्राई हो जाती है व मुंहासों को पनपने का ज्यादा मौका मिलता है. बेहतर होगा दिन में दो या तीन बार ही चेहरा धोएं.

भ्रांति
धब्बे बढ़ती आयु की निशानी हैं.

तथ्य : स्किन पर धब्बे जिन्हें एज स्पॉट या सन स्पॉट के नाम से जाना जाता है, किसी भी आयु में हो सकते हैं. दरअसल ये सूरज की हानिकारक अल्ट्रावॉयलेट किरणों के दुष्प्रभाव से होते हैं. इनके लिए स्कीन रोग विशेषज्ञ से उपचार कराना चाहिए.

भ्रांति
स्क्रबिंग से चेहरे का तेल कम होता है.

तथ्य : बोला जाता है कि ऑयली स्किन वालों को सप्ताह में दो तीन बार स्क्रबिंग करनी चाहिए इससे अलावा सीबम घट जाता है लेकिन ऐसा नहीं है. आवश्यकता से ज्यादा स्क्रबिंग स्किन को छील देती है व पिंपल का सबब बन सकती है.

भ्रांति
सर्दियों में सनस्क्रीन की आवश्यकता नहीं.

तथ्य : सर्दी के दिनों में हम धूप सेंकते हैं. सूरज की लाइट में उपस्थित अल्ट्रावॉयलेट किरणें स्कीन को नुकसान पहुंचा सकती हैं इसलिए हर दो घंटे में सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते रहें.

भ्रांति
उम्र के साथ पिंपल खुद ही अच्छा हो जाते हैं.

तथ्य : इनका आयु से कोई लेना देना नहीं होता है व न ही एक आयु के बाद ये अपने आप अच्छा होते हैं. इनके इलाज के लिए आपको जीवनशैली में परिवर्तन करना चाहिए व ऐसा भोजन करना चाहिए जो गरिष्ठ न हो व शरीर से अशुद्धियों को दूर करता हो. इसके लिए महत्वपूर्ण है कि आप तली-भुनी चीजों, जंकफूड व मांस-मछली से परहेज करें.

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!