Breaking News

आज ट्राई करे घर पर साउथ इंडियन डिश इडली सांभर, देखे इसकी सरल रेसिपी

Loading...

इडली को लोग कई तरह से खाते हैं। जहां कुछ लोग हल्की भूख होने पर इसे खाना पसंद करते हैं, वहीं कुछ लोग इसे फ्राई करके नाश्ते के रूप में खाते हैं। इतना ही नहीं, इसे कई तरह से बनाया भी जाता है। मसलन, बच्चों के लिए रवा इडली बनाई जाती हैं, जो काफी जल्दी बन जाती हैं और खाने में भी स्वादिष्ट होती है।

तो चलिए आज हम आपको इडली बनाने की विधि के बारे में बताते हैं-

Loading...

एक कप उरद की दाल और तीन कप चावल को साफ़ करके धो लें। दोनो को अलग-अलग बर्तन में डाल कर 4 घंटे या पूरी रात के लिए भिगो दें। भीगने के बाद दाल से फ़ालतू पानी निकाल दें। अब ज़रूरत के अनुसार दाल का पानी का इस्तेमाल करते हुए इसे एकदम बारीक पीस लें। अब चावल को भी फ़ालतू पानी निकाल कर थोडा़ मोटा पीस लें। अब पिसी दाल और चावल को मिला कर इनका इतना गाढा़ घोल बना लें कि चम्मच से गिराने पर ये धार की तरह ना गिरे।

आपका इडली का घोल तैयार है। अब बारी है मिश्रण को फ़रमेन्ट करने की। इसके लिए घोल में स्वाद के अनुसार नमक और बेकिंग सोडा डालकर मिलाएं और इसे 12-14 घंटों के लिए ढक कर किसी गरम जगह पर रख दें। निश्चित समय के बाद मिश्रण दोगुना हो जाता है। अब समय आता है इडली को बनाने का। इसके लिए आप मिश्रण को चम्मच से चलाएं।

अगर ये ज़्यादा गाढा़ लगे तो ज़रूरत के अनुसार और पानी मिला लें। चाहें तो इडली बनाने के पारंपरिक बर्तन में इडली बनाएं और ये बर्तन ना हो तो इडली मेकर और कूकर में इसे बना लें। कूकर में 2 छोटे गिलास पानी डाल कर उबालने के लिए रखें। इडली स्टैंड के खांचों को तेल लगा कर चिकना करें। चम्मच से खांचों में मिश्रण भरें और खांचों को स्टैंड में सैट करें। अब इस स्टैंड को कूकर में रख कर बिना सीटी लगाए उसका ढक्कन बंद कर दें।

तेज़ आंच पर इन्हें कंुछ देर के लिए पकने दें। बीच-बीच में कूकर का ढक्कन खोल कर चैक करते रहें। इडलियां बन कर तैयार हैं। इडली स्टैंड को कूकर से निकाल कर खांचों को अलग करें। ठंडा होने पर चाकू की मदद से इडलियों को खंचों से निकाल लें।

नरम-नरम इडलियां तैयार है। इन्हें सांबर, नारियल की चटनी और मूंगफ़ली की चटनी के साथ परोसें।

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!