Breaking News

जल्द से जल्द अपना वजन कम करने के लिये जरुर अपनाए यह सरल उपाय

Loading...

अक्सर देखा जाता है कि लोग स्लिम यानी वजन कम करने की चाह में खाना पीना छाेड़ देते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं ताे सतर्क हाे जाएं, बिना किसी एक्सपर्ट की सलाह के खाने की कई चीजों से दूरी बनाने के साथ ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर तक मिस करने से आपका वजन कम हाे ना हाे लेकिन आपका बीमार हाेना तय हैं. खाना छाेड़ना वजन कम करने का ठीक उपाय नहीं है. इससे शरीर निर्बल होने के साथ इम्यूनिटी भी कम हो जाता है.आज हम आपकाे वजन कम करने के कुछ ऐसे टिप्स दे रहे है जिनकाे अपनाने से आपका वजन भी कम हाेगा ( Weight Loss Tips ) व मनपंसद खाना भी छाेड़ने की आवश्यकता नहीं हाेगी. आइए जानते है ठीक तरह से वजन कम करने के कुछ तथ्यों के बारे में :-

कार्ब से ना बनाएं दूरी
Carbs To Lose Weight: ज्यादातर लोग यही सोच कर कार्ब को अपनी डाइट से दूर कर देते हैं. लेकिन सच में सिंपल कार्ब जैसे चीनी, फू्रट जूस, रिफाइंड आटा के बजाय डाइट में कॉम्प्लैक्स कार्ब जैसे साबुत अनाज, फल, प्रदूषण आदि आदि को शामिल करें तो मेटबॉलिक रेट बढ़ने से वजन घटता है. व शरीर में कमजाेरी भी महसूस नहीं हाेती.

Loading...

फैट से भी घटता है वजन
ज्यादा मात्रा में कार्ब, हाई कैलोरी, जंक फूड के साथ अधिक फैट लेने से वजन बढ़ता है. लेकिन, ऐसे में जब तक कैलोरी कंट्रोल मात्रा में हो तब तक फैट लेने से वजन भी नियंत्रित रहता है. शरीर की आवश्यकता के अनुसार कॉम्पलेक्स कार्ब ले सकते हैं.खाने में दाे तीन चम्मच देसी घी खाना,अपने पाेषक तत्वाें के कारण वजन कम करने में सहायक हाेता है.

डाइटिंग से बचे
: वजन कम करने के लिए ओवर वर्कआउट, वेट लॉस सप्लीमेंट्स, डाइटिंग ( Weight Loss, Mixing Dieting, Exercise ) आदि से बचें. इन उपायों से वजन कम करने पर ज्यादातर मसल्स के आसपास का फैट ही कम होता है. लेकिन इलेक्ट्रोलाइट इंबैलेंस, कमजोरी व पोषक तत्त्वों की कमी होने लगती है.इसलिए महत्वपूर्ण है कि Weight Loss करने के दाैरान पाेषक तत्वाें से भरपूर आहार लिया जाए.

वजन घटाने में न्यूट्रीशनल सप्लीमेंट्स ना करें प्रयाेग
Don’t Use Supplements To Lose Weight: शरीर में स्टूल के जरिए फैट बाहर निकलने पर फैट सॉल्युबल विटामिन्स जैसे ए, डी, ई और के की कमी होने लगती है. जो स्वास्थ्य के लिए घातक है. ये सप्लीमेंट्स स्टूल की फ्रीक्वेंसी बढ़ा देते हैं. इसलिए सप्लीमेंट्स का उपयाेग ना करके साबुत अन्न अपनी डाइट में शामिल करें.

रात काे बर्न करें कलाैरी

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!