Thursday , September 24 2020 11:14
Breaking News

थायराइड की समस्या को दूर करने के लिए करे ये…

थायराइड गले में स्थित एक ग्रंथि का नाम है। यह ग्लैंड गले के आगे के हिस्से में मौजूद होता है और इसका आकार एक तितली के समान होता है।

 

यह बॉडी के कई तरह के मेटाबॉलिज्म को बनाए रखने के लिए जरूरी होता है। जब ये असंतुलित होता है तो थायरायड की बीमारी होती है। ये रोग दो प्रकार का है, हाइपो थायरायड और हाइपर थायरायड।

इस रोग में तेजी से वजन बढ़ना, तेजी से वजन कम होना, बेचैनी, नींद न आना, पीरियड टाइम पर न आना आदि समस्या होती है। मुलेठी में भरपूर मात्रा में ट्रीटरपेनोइड ग्लाइसेरीथेनिक एसिड पाया जाता है .

जो थायराइड कैंसर को बढ़ने से रोकने में मदद करता है। थायराइड रोग को ठीक करने के लिए 2 चम्मच तुलसी के साथ आधा चम्मच एलोवेरा जूस मिलाकर इसका सेवन करें। इससे आपको लाभ मिलेगा।

खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण आज के समय में अधिकतर लोग थायराइड की समस्या से परेशान हैं। जिसके कारण थायराइड के मरीजों को अपने खानपान का भी विशेष ध्यान रखना पड़ता है।

जिससे कि यह समस्या ज्यादा बढ़े नहीं। आयुर्वेद के अनुसार वात, पित्त और कफ की समस्या के कारण अधिकतर लोगों को थायराइड की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आप चाहे तो कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं।

 

 

Share & Get Rs.
error: Content is protected !!