होंठों के फटने की समस्या को दूर करने के लिए करे ऐसा…

Share & Get Rs.

अक्सर गर्मियों में स्किन के साथ होंठों में भी रूखापन बढ़ने लगता है। असल में, होंठों को नेचुरल ऑयल न मिलने पर डिहाइड्रेशन की परेशानी होती है। ऐसे में होंठ फटने लगते हैं। इससे बचने के लिए हमेशा अपने पास वैसलीन या लिप बाम रखें। साथ ही समय-समय पर इसे इस्तेमाल करें।

दांतों की सफाई के लिए हर कोई ब्रश करता है। मगर आप उसी ब्रश से होंठों की खूबसूरती भी बढ़ा सकती है। जी हां, ब्रश करने के बाद उसे हल्के हाथों से होंठों पर रगड़ें। इससे होंठों पर मौजूद डेड स्किन की परत दूर होकर होगी दूर। साथ ही इससे होंठों की मसाज होने से होंठों में ब्लड फ्लो बढ़ेगा।

होंठों के फटने का मुख्य कारण ड्राइनेस है। ऐसे में लिपस्टिक उतारते समय होंठों को रखने से बचें। दरअसल ऐसा करने से होंठ और भी ड्राई होकर फटने लगते हैं।

ऐसे में बेहतर है होंठों को साफ करने के लिए मेकअप रिमूवर यूज करें। आप चाहें तो इसके लिए नारियल, बादाम, जैतून आदि तेल कॉटन पर लगा होंठों से लिपस्टिक साफ कर सकती है।

मौसम भले कोई भी हो होंठों के फटने की समस्या से गुजरा पड़ता है। इसके पीछे का एक कारण होंठों में नमी की कमी होता है। इसके कारण होंठ फटने लगते हैं। कई बार तो इनमें खून निकलने से असहनीय दर्द भी होने लगता है।

ऐसे में इनमें नमी बनाएं रखने के लिए अच्छी डाइट के साथ आप कुछ खास उपाय भी अपना सकती है। तो चलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ खास टिप्स बताते हैं। इससे आपको होंठों का रूखापन दूर होकर मुलायम व गुलाबी होने में मदद मिलेगी।

 

 

 

Share & Get Rs.
error: Vision 4 News content is protected !!