आंखों की सूजन को दूर करने के लिए करे ये आसान सा घरेलू उपाय

गुलाब जल स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है. आप गुलाब जल का इस्तेमाल आंखों की पफीनेस को कम करने के लिए कर सकते हैं. इसके लिए गुलाब जल को आधे घंटे के लिए फ्रिज में रखना होगा.

इसके बाद कॉटन की मदद से गुलाब जल को आंखों के डार्क सर्कल्स पर लगाना है. आप गुलाब जल का इस्तेमाल पूरे चेहरे पर कर सकती है . इससे आपका चेहरे ग्लोइंग नजर आएगा.

आलू आपकी सेहत के साथ- साथ त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. इसके लिए आपको पहले आलू को घीसना होगा. इसके बाद जूस निकालकर अलग से रखे लें.

फिर कॉटन की मदद से जूस को आंखों पर लगाएं. आप इसे जूस को 15 से 20 मिनट तक लगाएं रखें. आप आलू के अलावा आईस बैग्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे धीरे- धीरे आंखों की सूजन कम हो जाएगी.

आंखों की सूजन को कम करने के लिए ठंडे टी बैग्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. ग्रीन टी में एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जो आपकी आंखों की त्वचा को रिफ्रेश करते हैं.

जल्दी आराम पाने के लिए टी बैग को गीला कर के रिफ्रिजरेटर में ठंडा होने के लिए रख दें. आप इन टी बैग का इस्तेमाल आंखों की सूजन को कम करने के लिए कर सकते हैं.

बिजी लाइफस्टाइल के चलते नींद पूरी नहीं होना आम बात है. इस वजह से हमारी आंखों में कई बार सूजन और पफीनेस नजर आती है. इसके अलावा आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स हो जाते हैं.

आंखों में थकान होने की वजह से हमारा चेहरा बीमार नजर आता है. कई बार आंखों के सूजन को मेकअप से छिपाना मुश्किल हो जाता है. अगर आप भी आंखों की पफीनेस से परेशान हैं तो हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं जिसका इस्तेमाल कर आप आंखों की सूजन से छुटकारा पा सकती हैं.