मुंह की बदबू को दूर करने के लिए करे ये आसान सा उपाय

आपको शायद जानकर हैरानी हो लेकिन कैंसर भी मुंह से बदबू आने का एक कारण है। मुंह का कैंसर होने पर व्यक्ति की सांस की गुणवत्ता पर भी असर पड़ता है।

 

इसके अतिरिक्त, सांसों से आने वाली बदबू कैंसर से कैंसर को पहली स्टेज में ही पहचाना जा सकता है। वैसे फेफड़ों का कैंसर होने पर भी व्यक्ति की सांसों से बदबू आने लगती है।

वहीं कैंसर होने पर कीमोथेरेपी और विकिरण चिकित्सा के कारण मुंह में लार का उत्पादन प्रभावित होता है और जिससे मुंह में सूखापन आता है। पर्याप्त लार प्रवाह के बिना मुंह से बदबू आनी शुरू हो जाती है।

अगर किसी व्यक्ति को मसूड़ों की समस्या है तो इससे सांसों से बदबू आने लगती है। इसलिए अगर किसी व्यक्ति को मसूड़ों में परेशानी होती है तो उसके मुंह से बदबू आना स्वाभाविक है.

अमूमन माना जाता है कि सांसों से आने वाली बदबू का मुख्य कारण ओरल हेल्थ का सही तरह से ख्याल न रखना होता है। लेकिन वास्तव में मुंह से आने वाली बदबू कई गंभीर बीमारियों के संकेत देती है। तो चलिए जानते हैं कि किन बीमारियों के चलते मुंह से बदबू आने लगती है−

जिस किसी को भी मुंह में बदबू आती है उनमें से ज्यादा तर लोगों तो समाज से दूर रहना पसंद करते है कुछ लोगों के मुंह से तो हमेशा बदबू आती रहती है, जिसके कारण लोग माउथ फ्रेशनर जैसी चीजों का प्रयोग करते हैं,