Wednesday , September 23 2020 2:29
Breaking News

विटामिन C की समस्या को दूर करने के लिए खाए ये…

 हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, आंवले का रस खांसी और फ्लू के साथ-साथ मुंह के छालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है. आंवले को एक कारगर घरेलू उपाय की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है.

दो चम्मच आंवला जूस में दो चम्मच शहद मिलाकर रोज पीने से सर्दी और खांसी में काफी मदद मिलती है. मुंह के छालों से छुटकारा पाने के लिए जो चम्मच आंवले के जूस को पानी में मिलाकर उससे गरारे करें.

आंवले में ऐसे तत्व भी पाए जाते हैं जो कैंसर सेल्स से लड़ने का काम करते हैं. आयुर्वेद के अनुसार, आंवले का जूस शरीर की सभी प्रक्रियाओं को संतुलित करता और त्रिदोष यानी वात, कफ, पित्त को खत्म करता है. आइए जानते हैं आंवला शरीर को और किन तरीकों से फायदा पहुंचाता है.

आंवले में भरपूर मात्रा में विटामिन C पाया जाता है जो इम्यूनिटी और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने का काम करता है. आंवला कोल्ड, कफ के अलावा शरीर में वायरल और बैक्टीरियल इंफेक्शन नहीं होने देता है.

आंवले को डाइट में कई तरीके से शामिल किया जा सकता है. आप इसे कच्चा खा सकते हैं, इसका जूस पी सकते हैं या फिर अचार या जैम बनाकर भी खा सकते हैं. आंवला हर रूप में आपको फायदा पहुंचाने वाला है.

आंवले को पोषक तत्वों का राजा माना जाता है. आंवले में वो सभी जरूरी मिनरल्स और विटामिन्स पाए जाते हैं जो शरीर को ना सिर्फ स्वस्थ रखते हैं बल्कि कई तरह की बीमारियों को भी बचाने का काम करते हैं.

 

 

 

 

Share & Get Rs.
error: Content is protected !!