Tuesday , September 22 2020 22:36
Breaking News

कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए करे ये घरेलू उपाय

एलोवेरा को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है। इसका जूस पीने से कब्ज की समस्या खत्म हो जाती है और साथ ही पेट साफ भी रहता है। इसके लिए रोज सुबह एलोवेरा की पत्तियों से उसका जेल निकाल लें और उसे जूस के रूप में पिएं।

अजवाइन का बीज गैस और बदहजमी की समस्या को दूर करता है और तुरंत पेट को साफ करता है। इसके लिए आप अजवाइन के बीज को भूनकर रख लें और खाना खाने के बाद कुछ बीजों को रोज चबाएं।

नींबू के रस को बहुत फायदेमंद माना जाता है। दरअसल, इसमें मौजूद एन्जाइम्स शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालते हैं और पाचन क्रिया को सुधारने का काम करते हैं। इसलिए आप इसका सेवन खाने के साथ कर सकते हैं या फिर नींबू पानी भी पी सकते हैं।

ऐसे में लोग पेट की सफाई के लिए चूर्ण खाते दिखाई देते हैं और इसके आदी हो जाते हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ बेहतरीन नुस्खें लेकर आए हैं जिनकी मदद से पेट की सफाई अच्छे से होगी और कब्ज की समस्या से निजात मिलेगी। तो आइए जानते हैं उन घरेलू नुस्खों के बारे में।

पेट से जुड़ी समस्या किसी भी व्यक्ति की जीवनशैली को अव्यवस्थित कर सकती हैं। खासतौर से कब्ज की समस्या से एक बड़ी आबादी जूझ रही हैं। कब्ज की इस समस्या से सारा धयान पेट पर ही रहता हैं और काम में मन नहीं लग पाता हैं।


 

 




Share & Get Rs.
error: Content is protected !!