Tuesday , December 10 2019 21:38
Breaking News

पैरो को चेहरे की तरह सुन्दर बनाने के लिये अपनाए ये ईजी स्टेप्स

पैर हमारे शरीर का एक बेहद अहम हिस्सा होते हैं। यह हमारे शरीर का पूरा भार उठाते हैं, लेकिन फिर भी हम अपने चेहरे की तरह पैरों का ख्याल नहीं रखते। आपको शायद अंदाजा न हो, लेकिन पैरों पर ध्यान न देने से कई तरह की समस्याएं शुरू हो जाती हैं। जैसे पैरों में बैक्टीरियल इंफेक्शन, कॉर्न्स, क्रैक्ड स्किन व कई तरह की पैरों की परेशानियां। यह सभी समस्याएं आपको काफी परेशान कर सकती हैं। अगर आप इन सभी परेशानियों से बचना चाहते हैं तो पैरों का ख्याल रखना सीखें, हालांकि इसमें आपको काफी मेहनत करने की जरूरत नहीं है। आप इन ईजी स्टेप्स की मदद से ऐसा कर सकती हैं-

करें पैरों को वॉश

आप में से कितने लोग शाम को घर लौटने के बाद पैरों को अच्छी तरह वॉश करते हैं। वास्तव में, बहुत कम लोग ऐसा करते हैं। लेकिन पैरों को बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचाने के लिए ऐसा करना बेहद जरूरी है। अमूमन हम सभी पूरा दिन जूते व जुराब पहनते हैं, जिसके कारण पैरों में इंफेक्शन हो सकता है। इसके अतिरिक्त बारिश के मौसम में गंदा पानी भी पैरों की स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए घर पहुंचने के बाद पैरों को जरूर साफ करें। खासतौर से,पैर की उंगलियों के बीच की त्वचा पर बैक्टीरिया और फंगल संक्रमण होने की संभावना काफी अधिक होती है, इसलिए उसे साबुन व पानी की मदद से अच्छी तरह साफ करें।

पैरों को रखें ड्राई

एथलीट फुट पैरों में होने वाला एक आम फंगल संक्रमण है जो खुजली, जलन, त्वचा के छीलने और कभी-कभी दर्दनाक फफोले का कारण बन सकता है। इस फंगल इंफेक्शन का एक मुख्य कारण नमी भी होता है। इसलिए हमेशा अपने पैरों को सूखा रखने का प्रयास करें। इसके लिए आप पैरों को वॉश करने के बाद उसे सूखने दें। जब वह अच्छी तरह सूख जाएं, तभी आप मोजे व जूते पहनें।

मॉइश्चराइजिंग भी है जरूरी

जिस तरह अपने चेहरे को सॉफ्ट बनाने के लिए उसे मॉइश्चराइज करते हैं, ठीक उसी तरह पैरों की नमी को बनाए रखने के लिए भी उसे मॉइश्चराइज करना चाहिए। पैरों में रूखेपन के कारण उसमें क्रैक्ड हो जाते हैं और कई बार उनमें काफी दर्द होता है। इसलिए आप हर बार पैरों को धोने के बाद उसे मॉइश्चराइज करें। आप इसके लिए कोकोआ बटर या पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल कर सकते हैं।

हटाएं डेड स्किन

स्किन के अन्य भागों की तरह ही पैरों की डेड स्किन सेल्स को हटाना भी बेहद जरूरी है। इसके लिए आप महीने में एक या दो बार पैरों की स्किन को एक्सफोलिएट करें। यह आप प्यूमिक स्टोन या लूफा की मदद से ऐसा कर सकते हैं। पैरों की स्किन को एक्सफोलिएट करने से डेड स्किन सेल्स के साथ-साथ गंदगी भी दूर हो जाती है। एक्सफोलिएशन करने के लिए शुगर में ऑलिव ऑयल और पुदीना या टी ट्री ऑइल की कुछ बूंदें मिलाकर स्क्रबिंग करें।

यूं रखें ख्याल

पैरों का ख्याल रखने के लिए आप कभी-कभी गुनगुने पानी में पैरों को भिगोकर रखें। आप चाहें तो पानी में नमक भी मिला सकते हैं। इसके बाद आप पैरों को रब करें। इससे पैर तो क्लीन होते हैं ही, साथ ही आपके पूरे दिन की थकान भी मिट जाती है। पैरों को रब करने के बाद आप इस पर क्रीम लगाएं।
इसी तरह पैरों को पैम्पर करने के लिए आप हाइड्रेटिंग मास्क का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप नींबू के रस में केले को मसलकर मिक्स करें। आप इसे अपने पैरों पर लगाएं और 20 मिनट के बाद गर्म पानी से धो लें।

इसका रखें ध्यान

  • बाहर जाने से पहले और सोने से पहले मॉइश्चराइजिंग फुट क्रीम या पेट्रोलियम जेली लगाएं।
  • पैरों को गंदगी, धूल मिट्टी से बचाने के लिए जुराब अवश्य पहनें।
  • जूतों का चयन हमेशा सोच-समझकर करें। आप हमेशा ऐसे जूते पहनें, जो आरामदायक हों।
Share & Get Rs.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!