बालों को सेहतमंद और सुंदर बनाने के लिए करे ऐसा

बालों (Hair) का टूटना-झड़ना और रफ होना आम बात है. ऐसे में बालों की सेहत और सुंदरता को संवारने के लिए, लोग तरह-तरह के हेयर केयर एंड हेयर ब्यूटी प्रोडक्ट्स की मदद लेते रहते हैं.

इन प्रोडक्ट्स में शैम्पू (Shampoo) भी शामिल है. तो बता दें कि बालों को मजबूत और सिल्की, शाइनी बनाने के लिए आप जिस शैम्पू का इस्तेमाल कर रहे हैं. वो अधिकतर कैमिकल बेस्ड (Chemical based) ही होते हैं. जो आपके बालों को इंस्टेंट खूबसूरती तो दे सकते हैं. लेकिन परमानेंट मजबूती और खूबसूरती आपको इससे शायद ही मिल सके. अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल परमानेंट तौर पर काले, घने, लम्बे होने के साथ मजबूत और सिल्की, शाइनी बने. तो इसके लिए आपको घर पर तैयार किये गए शैम्पू का इस्तेमाल करना चाहिए. अब इस शैम्पू को घर पर किस तरीके से तैयार किया जा सकता है. आइये आपको हम बताते हैं.

हर्बल शैम्पू बनाने के लिए सामग्री

सूखा आंवला 100 ग्राम

रीठा 100 ग्राम

शिकाकाई 100 ग्राम

मेथी दाना 50 ग्राम

हर्बल शैम्पू बनाने का तरीका

घर पर हर्बल शैम्पू बनाने के लिए आप सबसे पहले आंवला, रीठा, शिकाकाई और मेथी दाना को साफ़ पानी से धो लें. फिर इनको एक साथ रात भर के लिए दो गिलास पानी में भिगोकर रख दें. सुबह इन सबको अच्छी तरह से हाथों से मसल लें और इनको पकाने के लिए किसी पैन में गैस पर रखें. ध्यान रहे कि गैस की फ्लेम इस दौरान धीमी ही रखनी है. जब इसका पानी दो गिलास से एक गिलास रह जाये, तो गैस को बंद कर दें और इसको ठंडा होने दें. जब ये अच्छी तरह से ठंडा हो जाये तो इसको किसी दूसरे बर्तन में छान लें और फिर किसी शीशी में भरकर रख दें. होममेड हर्बल शैम्पू तैयार है.