Sunday , September 27 2020 0:29
Breaking News

याददाश्त बढ़ाने के लिए करे ये आसान सा घरेलू उपाय

 इसमें मौजूद विटामिन, ओमेगा थ्री फैटी एसिड, कॉपर, मैग्नीशियम और फाइबर कई तरह से मस्तिष्क की क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं। यह शरीर में लाभकारी बैक्टीरिया की संख्या भी बढ़ाता है। नतीजतन, मस्तिष्क सभी पक्षों से लाभान्वित होता है।

 

 इस सब्जी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन के, फोलिक एसिड और ल्यूटिन दिमाग के प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए बेहतरीन काम करते हैं। इस सब्जी के नियमित सेवन से स्वाभाविक रूप से मस्तिष्क की क्षमता बढ़ती है।

.इसमें मौजूद कैरोटीनॉयड, लाइकोपीन और बीटा-कैरोटीन शरीर में प्रवेश करने के बाद मस्तिष्क में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल देते हैं।  इससे किसी भी तरह की दिमागी क्षति का खतरा कम हो जाता है। साथ ही मस्तिष्क की क्षमता भी बढ़ती है।

इस सब्जी में सल्फारफीन नामक एक पदार्थ होता है जो शरीर में मौजूद हानिकारक पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद करता है। परिणामस्वरूप मस्तिष्क की कार्यक्षमता बढ़ जाती है।

कॉफी मस्तिष्क की शक्ति को बढ़ाने में कई तरह से मदद करती है। कॉफी में मौजूद कई लाभकारी तत्व शरीर में प्रवेश करने के बाद मस्तिष्क की क्षमता को बढ़ाते हैं। इसके साथ ही सिरदर्द कम हो जाता है। हालाँकि, एक दिन में 2 कप से अधिक कॉफी खाना सही नहीं है।

जो लोग कम उम्र में अपनी याददाश्त खोना शुरू कर देते हैं उन्हें भविष्य में डिमेंशिया या अल्जाइमर जैसी बीमारियों का खतरा होता है। इस कारण से, यदि ऐसी समस्या होती है.

तो शुरू से ही डॉक्टर की सलाह ली जानी चाहिए। इसके अलावा, कुछ खाद्य पदार्थों को दैनिक भोजन सूची में जोड़ा जाना चाहिए जो मस्तिष्क की क्षमता को बढ़ाते हैं। जैसे

 

 

Share & Get Rs.
error: Content is protected !!