Breaking News

दिवाली के मौके पर Smart Phone से ही प्रोफेशनल कैमरा जैसी फोटोज़ खींचने के लिए अपनाए यह टिप्स

Loading...

दिवाली की हर खुशी में कैमरा साथ हो ना हो, Smart Phone जरूर रहेगा. Smart Phone से ही प्रोफेशनल कैमरा जैसी फोटोज़ खींचने में ये टिप्स आपकी मदद करेंगी

Related image

1. कम लाइट में फोटो खींचते वक्त वाइट बैलेंस को एडजस्ट कीजिए. दीपावली के लिए वॉर्मर टोन का उपयोग अमूमन हर स्थान हो ही जाता है.

Loading...

2. एक्सपोजर एडजस्ट कीजिए. शटर स्पीड व आईएसओ सेटिंग्स पर नजर रखिए. पहले से ही बहुत ज्यादा रोशनी इर्द-गिर्द उपस्थित है तो आईएसओ को कम से कम रखना ही बेहतर है. इस तरह की सेटिंग्स की आजादी कई स्मार्टफोन्स देते हैं.

3. ज्यादातर फोटोग्राफी रात के वक्त होती है मतलब कम लाइट. ऐसे माहौल में अच्छे फोटो की पहली शर्त यह है कि आपके हाथ स्थिर होना चाहिए. अब स्मार्टफोन्स में इलेक्ट्रॉनिक इमेज स्टेबलाइजेशन(ईआईएस) या ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन(ओआईएस) भी होते हैं, फिर भी हाथ का स्थिर रहना बढ़िया रिजल्ट देगा.

4. कैमरा एप में उपस्थित फंक्शंस प्रो मोड, उपभोक्ता को शटर स्पीड, वाइट बैलेंस आईएसओ को एडजस्ट करने की छूट देती है. प्रो मोड नहीं है तो आप कोई भी थर्ड पार्टी एप डाउनलोड कर सकते हैं, जिनमें य मोड सरलता से मिलेगी व आतिशबाजी की फोटोज़ अच्छे से ले पाएंगे.

5. डिजिटल जूम तस्वीरों को बेकार कर सकती है, इससे बचें. सामान्य तस्वीर लें व एडिटिंग के वक्त मनचाहे ऑब्जेक्ट को क्रॉप कर लें.

6. Smart Phone इस मुद्दे में डीएसएलआर से आगे है कि इनमें भिन्न-भिन्न तरह के फिल्टर्स मिल जाते हैं. इससे आप तस्वीरों को ज्यादा इफेक्ट व मूड दे सकते हैं.

7. आतिशबाजी की फोटोज़ लेते वक्त फ्लैश बंद रखिए. फ्लैश से ब्लरी-हेजी इमेज आ सकती हैं. दरअसल Smart Phone फ्लैश से वातावरण की नमी व स्मॉग भी रोशन हो जाते हैं.

8. पोट्रेट मोड का ज्यादा उपयोग करें, क्योंकि इसी से आपको अच्छी डीपी हासिल होंगी. यह मोड अच्छी रोशनी में बढ़िया कार्य करती है.

9. एडिटिंग तो हर फोटोग्राफ में महत्वपूर्ण होती है. ब्राइटनेस व शार्पनेस से ज्यादा छेड़छाड़ नहीं की जाना चाहिए. तस्वीर, नेचुरल ही लगना चाहिए इसलिए अति से बचें. इमेज को क्रॉप भी तभी करें जब बेहद महत्वपूर्ण हो.

10. फोटो खींचते वक्त खुद को व फोन को पटाखों व दीयों से दूर रखें. हीट से Smart Phone का कैमरा सेंसर व लेंस डैमेज हो सकते हैं.

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!