इस बार दिवाली पर इन कर्मचारियों को लगेगा तगड़ा झटका, कार-फ्लैट नहीं देंगे सावजी ढोलकिया

आर्थिक मंदी का असर देश का लगभग सभी सेक्टरों में दिखने लगा है। सूरत की हीरा व्यवसाय भी इसकी चपेट में आ गया है। अपने कर्मचारियों को हर साल दिवाली पर कार और फ्लैट जैसे महंगे गिफ्ट देने वाले मशहूर हीरा व्यापारी सवाजी ढोलकिया भी मंदी की मार झेल रहे हैं। इस बार उन्होंने फैसला किया है कि, वह अपने कर्मचारियों को कार और फ्लैट जैसे मंहगे गिफ्ट नहीं देंगे।

हर साल दिवाली पर उन्हें कार, ज्वेलरी और फ्लैट गिफ्ट में दिए जाते थे। लेकिन इस बार सूरत के मशहूर हीरा कारोबारी सावजी भाई ढोलकिया ने भी हाथ खड़े कर दिए हैं। सावजी ढोलकिया ने कहा कि हीरा उद्योग इस साल 2008 में आई भीषण मंदी से भी ज्यादा बुरे हालात हैं। ऐसे में हम दिवाली पर गिफ्ट का खर्च कैसे उठा सकते हैं? उन्होंने कहा कि हम हीरा कर्मचारियों की नौकरियों को लेकर चिंतित हैं। पिछले 7 महीनों में 40,000 से ज्यादा लोगों की नौकरियां चली गई हैं। इतना ही नहीं, जो कर्मचारी काम कर रहे हैं उनके वेतन में भी 40 प्रतिशत की कटौती कर दी गई है।

सावजी ढोलकिया ने साफ कहा कि हम हीरा कर्मचारियों के बोनस से ज्यादा उनकी आजीविका को लेकर चिंतित हैं। पिछले सात महीने में हीरा उद्योग से 40 हजार लोगों की नौकरियां गई हैं। यही नहीं जो कर्मचारी काम कर रहे हैं, उनकी सैलरी 40 फीसदी तक घटा दी गई है।

उन्होंने कहा कि मंदी की हालत यह है कि जो कंपनियां काम कर रही हैं, उन्हें अपना काम कम करने के लिए मजबूर होना पड़ा है। इस साल ऐसा पहली बार हुआ है कि हीरे की दिग्गज कंपनी डी बीयर्स को अपना उत्पादन घटाना पड़ा है। बता दें कि सावजी ढोलकिया अपने कर्मचारियों को हर साल बोनस के तौर पर कार और फ्लैट देते रहे हैं। ढोलकिया 2011 से हर साल कर्मचारियों को इसी तरह के दीवाली बोनस देते रहे हैं।