इस राज्य मे आज से खुल रहे हैं स्कूल कॉले, लेकिन करना होगा इन चीजों का पालन

ऑफलाइन क्लास के संचालन में कोरोना गाइडलाइन का पालन होगा. क्लास में प्रवेश से पहले विद्यार्थियों की थर्मल स्क्रिनिंग होगी. साथ ही सेंटर पर सैनिटाइजर उपलब्ध कराने के साथ-साथ मास्क को अनिवार्य रखा जायेगा. वहीं, समय-समय पर क्लासरूम को सैनिटाइज करने की भी व्यवस्था की गयी है.

कोचिंग संस्थानों ने हाल में होनेवाली प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए क्लासेस शुरू करने का निर्णय लिया है. ऐसे में जेइइ एडवांस, यूजी नीट, बैंकिंग, रेलवे व अन्य प्रतियोगिता परीक्षा के लिए ऑफलाइन क्लास शुरू होगी.

क्लास में 50 फीसदी विद्यार्थियों के साथ अलग-अलग बैच शुरू होंगे. रांची के कई कोचिंग संस्थान चार अगस्त से शुरू होंगे. विद्यार्थियों का बैच टाइमिंग सुबह सात से 12 बजे तक तय किया गया है. वहीं, कॉलेज संचालन को लेकर विभिन्न विभाग यूनिवर्सिटी के निर्देश का इंतजार कर रही है. आधिकारिक सूचना के बाद विद्यार्थियों को क्लास करने की अनुमति होगी.

सरकार के निर्देश के बाद उम्मीद जतायी जा रही है कि यूजी नीट, बैंकिंग, रेलवे, एसएससी आदि की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों की ऑफलाइन क्लास सोमवार से शुरू कर दी जायेगी.

वहीं, अन्य शैक्षणिक संस्थान संक्रमण की स्थिति को देखते हुए 15 अगस्त के बाद कक्षाएं शुरू करेंगे. ऑफलाइन क्लास में विद्यार्थियों को रिविजन और टेस्ट सीरीज पर फोकस कराया जायेगा, ताकि प्रतियोगिता परीक्षा के अंतिम समय में विद्यार्थी अच्छी तैयारी कर सकें.

 राज्य सरकार ने कोरोना काल में छूट देते हुए स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थानों को दोबारा खोलने की अनुमति दे दी है. यानी विद्यार्थियों के लौटने से अब शैक्षणिक संस्थानों में चहल-पहल दिखेगी.

हालांकि, सरकार ने कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए केवल 18 वर्ष से अधिक उम्र के विद्यार्थियों को क्लास में शामिल करने की सलाह दी है. साथ ही क्लास में वैसे विद्यार्थी, जिन्होंने वैक्सीनेशन ले लिया है, को प्राथमिकता देने की बात कही है.