लौकी का जूस का उपयोह करने से दूर होती है ये समस्या

मोटापा काम करने में सहायक : इसके जूस से कैलोरी नियंत्रित रहती है और फैट कम होता है। वजन कम करने के लिए इसका सेवन अत्यंत सहायक सिद्ध होता है । इसमें मौजूद फाइबर भूख को भी कंट्रोल करते है।

 

कब्ज : अगर आपको कब्ज की शिकायत रहती है तो रोज सुबह लौकी का जूस अवश्य पीएं। इससे पाचन तंत्र भी दुरस्त रहता है।

यूरीन इंफेक्शन : लौकी का जूस आपको यूरीन इंफेक्शन की समस्या से निजात दिलवा सकता है। यूरीन में एसिड की मात्रा बढ़ने से जलन की शिकायत होने लगती है। लौकी का जूस इस एसिड को कम करता है।

बालों और त्वचा के लिए लाभदायक : लौकी के जूस को तिल के तेल में मिलाकर बालों पर लगाने से बालों का झड़ना बंद होता है । लौकी का जूस एक अच्छा मॉइस्चराइजर भी है।

लौकी एक ऐसी हरी सब्ज़ी है जिसको हम जिस रूप में चाहें सेवन कर सकते हैं। कई लोगों को लौकी खाना बिल्कुल पसंद नहीं होता है । ऐसे में लौकी का जूस एक अच्छा विकल्प है।

लौकी के जूस का सेवन आप किसी भी समय कर सकते है।आप चाहे तो इसे खाली पेट भी पी सकते है। चाहे इसका स्वाद आपको अच्छा न लगे लेकिन इसे पीने से कई फायदे होते हैं।

आइए जानें इसके फायदे-

एनर्जी : वर्कआउट करने के बाद लौकी का जूस जरूर पीएं। इसमें मौजूद पदार्थ आपके शरीर में शुगर और ग्लोइकोजीन के स्तर को बनाए रखते है और कार्बोहाइड्रेट की कमी को भी पूरा करते है।