चावल के आटे का यह पेस्ट आपकी रुखी बेजान त्वचा को बनाएगा कोमल

धूल-मिट्टी और प्रदूषण की वजह से चेहरे की चमक चली जाती है। चेहरे और त्वचा से गंदगी को साफ करके वापस चमक लाने के लिए विशेषज्ञ घर का बना फेस पैक या पेस्ट रोजाना इस्तेमाल करने की सलाह भी देते हैं। तो आज हम आपको घर पर आसानी से तैयार हो जाने वाला चावल के आटे के पेस्ट का इस्तेमाल बताएंगे।

चावल और कच्चा दूध
चावल का फेस पैक बनाने के लिए चार चम्मच चावल लें और उन्हें तीन से चार घंटे के लिए भिगो दें और फिर उन्हें चार से पांच चम्मच कच्चा दूध डालकर पीस लें। अब इसे पूरे चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं और एक घंटे के लिए चेहरे को ऐसे ही छोड़ दें। हल्के हाथों से चेहरे को मलें और फिर ठंडे पानी से धो दें। इस फेस पैक को हफ्ते में कम से कम तीन दिन लगाएं।

चावल का आटा, शहद और नींबू
चावल का आटा डेड स्किन को भी निकालने में मदद करता है। इसके लिए चार चम्मच चावल भिगोकर पीस लें और फिर उसमें थोड़ा सा शहद और नींबू मिला लें। अब चेहरे पर लगाएं और एक घंटे बाद ठंडे पानी से चेहरा धो दें। इससे चेहरे पर मौजूद डेड स्किन निकल जाएगी और त्वचा में ताजगी आ जाएगी।

चावल का आटा और दही
चावल में अमीनो ऐसिड और विटामिन होते हैं जो त्वचा के लिए वाइटनिंग का काम करते हैं और उसे गंदगी से भी बचाते हैं। साफ त्वचा पाने के लिए चावल पीसकर उसमें शहद और तीन चम्मच दही मिलाकर अच्छी तरह मिला लें और फिर चेहरे पर लगाएं। आधा घंटा चेहरे को ऐसे ही छोड़ दें और फिर हल्के हाथों से मसाज करें। पांच मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें।