Wednesday , December 2 2020 11:01
Breaking News

पाकिस्तान में आ रही ये नयी बिमारी, डब्ल्यूएचओ ने दी चेतावनी, कहा 10 दिन के अंदर…

चल रहे अभियानों के हिस्से के रूप में अगला सब-नेशनल पोलियो उन्मूलन अभियान सोमवार को शुरू होगा, जिसमें पांच वर्ष से कम आयु के 3.1 करोड़ से अधिक बच्चों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है।

पाकिस्तान में आ रही ये नयी बिमारी, डब्ल्यूएचओ ने दी चेतावनी, कहा 10 दिन के अंदर...

अभियान में पंजाब और बलूचिस्तान में 33 जिले, सिंध में 41 जिले और कस्बे, गिलगित बाल्टिस्तान में आठ जिले, पाकिस्तान अधिकृत क्षेत्र के 10 जिले और खैबर पख्तूनख्वा में एक जिला शामिल होगा।

उन्होंने कहा कि यूनिसेफ सहित वैश्विक साझेदारों ने बीमारी पर अंकुश लगाने के पाकिस्तान सरकार के समर्थन में महत्वपूर्ण योगदान दिया है, लेकिन एक बार और सभी को इसे खत्म करने के लिए साथ आना होगा।

करीब 260,000 से अधिक फ्रंटलाइन वर्कर्स को बधाई देते हुए पलिता ने कहा, वे इस प्रयास में हमारे असली नायक हैं, और प्रदान किए गए समर्थन के साथ उन्होंने प्रत्येक अभियान के दौरान लाखों बच्चों का टीकाकरण करके हमें गौरवान्वित किया है। उन्होंने कहा, वैक्सीन और कोविड -19 लॉकडाउन जैसी भारी चुनौतियों के कारण पोलियो के खिलाफ प्रयास प्रभावित हुए हैं।

उन्होंने आगे कहा, अपने सहयोगियों के साथ पोलियो कार्यक्रम अब रैंप-अप गतिविधियों में सक्षम हो गया है, जो पाकिस्तान में पोलियो को समाप्त करने के लिए महत्वपूर्ण संकल्प लिए हुए है। गौरतलब है कि हाल ही में अफ्रीका ने यह उपलब्धि हासिल की है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा है कि विकलांगता की बीमारी को जड़ से मिटाने की लगातार कोशिशों के बाद पाकिस्तान अगला पोलियो मुक्त देश हो सकता है।

डॉन न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, विश्व पोलियो दिवस को चिह्न्ति करने के लिए शनिवार को एक कार्यक्रम में डब्ल्यूएचओ की देश प्रतिनिधि पलिता महिपाला ने यह टिप्पणी की।

 

 

Share & Get Rs.
error: Content is protected !!