पीएम मोदी ने किया ये बड़ा खुलासा, कहा इस युवक ने की मेरी रक्षा

संयुक्त देश मुख्यालय में महात्मा गांधी की 150वीं जंयती पर आयोजित एक प्रोग्राम में पीएम नरेंद्र मोदी ने गांधीजी के ज़िंदगी व उनके संदेशों पर प्रकाश डाला.

उन्‍होंने बोला कि जलवायु परिवर्तन, आतंकवाद, करप्शन हो या स्वार्थपरक सामाजिक ज़िंदगी गांधीजी के विचार हमें इन्सानियत की रक्षा के लिए प्रेरित करता है.

पीएम ने गांधी जयंती समारोह को संबोधित करते हुए बोला कि इतिहास में ऐसा कभी देखने को नहीं मिलता है कि जब किसी आदमी का शासन से दूर-दूर तक संबंध नहीं हो व वो सत्य व अहिंसा की शक्ति से सदियों पुराने साम्राज्य को न सिर्फ झकझोर दे. दूसरे राष्ट्रों के लोगों में भी आजादी की ललक जगा दे.

मोदी ने बोला कि गांधीजी दुनियाभर के उन लोगों के भी प्रेरणस्रोत बने जिन्होंने कभी गांधी को नहीं देखा व न उनसे मिले. उन्‍होंने बोला कि मार्टिन लूथर किंग जूनियर हों या नेल्सन मंडेला उनके विचारों का आधार महात्मा गांधी थे. महात्मा गांधी ने वह दिशा दिखाई जिसमें लोग शासन पर निर्भर नहीं हों व स्वावलंबी बनें.

पीएम नरेंद्र मोदी ने बोला कि महात्मा गांधी के कार्यों का विस्तार आजादी की लड़ाई तक सीमित नहीं था. अगर आजादी के प्रयत्न की जिम्मेदारी महात्मा गांधी पर नहीं होती तो भी वो स्वराज व स्वावलंबन के मूल तत्व को लेकर अपना ज़िंदगी खपा देते. पीएम ने बोला कि आज हम हाउ टु इंप्रेस के दौर से गुजर रहे हैं, लेकिन गांधीजी का विजन था हाउ टु इंस्पायर था.

बता दें कि इस मौका पर संयुक्त देश के महासचिव एंतोनियो गुतारेस एवं कई देश प्रमुखों ने भी गांधीजी को लेकर अपने-अपने विचार रखे. इससे पहले पीएम मोदी ने यूएन महासचिव व कुछ राष्ट्रप्रमुखों के साथ यूएन हेडक्वॉर्टर में हिंदुस्तान की ओर से निर्मित महात्मा गांधी सोलर पार्क का उद्घाटन किया. बाद में महात्मा गांधी का पोस्टेज स्टांप भी लॉन्च किया गया.