Friday , November 22 2019 17:12
Breaking News

मोटापे की समस्या से ग्रसित है तो इसे कम करने के लिये अपनी डाइट में करे यह बदलाव

Loading...

आज कल हर दूसरा शख्स मोटापे की समस्या से ग्रसित है, लोग आये दिन कोई ना कोई ख़ास डाइट अपनाकर मोटापे की समस्या को दूर करने का प्रयास करते हैं. आजकल बहुत से तरीके के डाइट ट्रेंड कर रहे हैं जैसे की डेटोक्स डाइट, कीटो डाइट, जीएम् डाइट आदि, लोग इन सब तरह के डाइट को फॉलो तो करते हैं लेकिन इस बारे में एक बात सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली है और वो ये है की इससे लोगों को कुछ ख़ास फर्क नहीं पड़ता है. आज हम आपको ग्लूटेन फ्री डाइट के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे की सबसे ज्यादा असरदार डाइट माना जाता है. तो देर किस बात की आईये आपको बताते हैं की आखिर क्या है ग्लूटेन फ्री डाइट और कैसे ये आपके ऊपर असर करता है और मोटापे को कम करने में मदद करता है.

सबसे पहले आपको बता दें की ग्लूटेन एक प्रकार का प्रोटीन जैसा तत्व है जो की आमतौर पर गेहूं, राई और जाऊ में पाया जाता है. आपको बत दें की आजकल बहुत से हेल्थ एक्सपर्ट की माने तो उनकी यहीं राय होती है की अगर आप सच में वजन घटाना चाहते हैं तो उन चीजों का सावन ना करें जिसमे की ग्लूटेन शामिल ना हो यानि की गौरतलब है की सीधे तौर पर वजन कम करने के लिए आपको गेहूं, जाऊ और राई आदि से बने हुए पदर्थों का सेवन नहीं करना चाहिए क्यूंकि इन सभी में ग्लूटेन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जो की आपके मोटापे को बढ़ाने में सबसे ज्यादा कारगर होता है. अब ग्लूटेन फ्री डाइट की बात करें तो इस डाइट में आपको मुख्य तौर पे गेहूं के आटे की रोटियाँ और जाऊ से बनी खाद्य पदार्थ बिल्कुल भी खाना होता है. बता दें की ग्लूटेन फ्री डाइट में सबसे ज्यादा ध्यान इस बात का रखा जाता है की आपकी डाइट में ज्यादा मात्रा में फल और सब्जियां शामिल हों.

Loading...

अब आप सोच रहे होंगें की आखिर क्यूँ ग्लूटेन फ्री डाइट लेना आपकी सेहत के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है और ये क्यूंकि वजन बढ़ा देता है. आपको बता दें की ग्लूटेन आपके शारीर में जाने से आपकी भूख को काफी ज्यादा बढ़ा देता है जिसका परिणाम ये होता है की आप अक्सर इधर उधर की चीजों को ज्यादा खाने लगते हैं जिससे की आपका वजन सामान्य से ज्यादा बढ़ जाता है. आपको बता दें की ग्लूटेन फ्री डाइट लेने की सलाह इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट भी देते हैं क्यूंकि इससे ज्यादा जल्दी से आपका वजन कम होता है और आपकी सेहत को भी काफी लाभ मिलता है.

यहाँ सबसे ज्यादा जरूरी ये जानना है की ग्लूटेन फ्री डाइट सिर्फ आपके वजन को ही कम नहीं करता है बल्कि आपके इंटेसटाइन को भी साफ़ करता है और शारीर को बहुत से प्रकार के रोगों के प्रहार से भी बचाता है. बता दें की ग्लूटेन फ्री डाइट मोटापे की समस्या से ग्रसित व्यक्ति के लिए तो आवश्यक है ही साथ ही साथ ये उनलोगों के लिए भी काफी फायदेमंद है जो की डायबिटीज की समस्या से परेशान हैं. आपको बता दें की ग्लूटेन फ्री डाइट सुगर लेवल को भी कण्ट्रोल करने में काफी सहायक होता है.

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!