Breaking News

जयपुर- दिल्ली हाइवे पर जल्द दौड़ेंगी इलैक्ट्रिक बस, यात्रियों को मिलेगी यह सुविधा

Loading...

जैसा कि हमने आपको बताया था कि जयपुर- दिल्ली हाइवे पर इलैक्ट्रिक बस सुविधा के लिए ट्रायल लिया गया था और वह काफी सफल भी रहा है। यही कारण है कि देश में इलैक्ट्रिक मोबेलिटी को बढाने के लिए जो प्रयास किये जा रहे है उनके अनुरुप अब जल्द ही जयपुर-दिल्ली हाइवे रुट पर इलैक्ट्रिक बस की सुविधा शुरु की जा रही है।

अभी तक प्राप्त जानकारी के अनुसार आप नवंबर से राजस्थान राज्य सड़क परिवहन निगम (RSRTC) द्वारा संचालित होने वाली इलेक्ट्रिक बसों (ई-बसों) में सवारी कर सकते हैं। इसके अलावा, ये बसें बीकानेर हाउस, दिल्ली से सेंट्रल बस स्टैंड जयपुर तक शुरू होंगी।

Loading...

एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा कि सरकार RSRTC के लिए 1,100 नई बसें चलाने की योजना बना रही है, जिसमें से कम से कम 250 इलेक्ट्रिक बसों को खरीदने की उनकी योजना है। खाचरियावास ने आगे कहा कि चूंकि बीकानेर हाउस कोई प्रदूषण क्षेत्र नहीं है, इसलिए हम दिल्ली और जयपुर के बीच नवंबर से 50 इलेक्ट्रिक बसें खरीदेंगे।

यहां यह जानना महत्वपूर्ण है कि जून में केंद्र सरकार ने 5,000 इलेक्ट्रिक बसों की तैनाती के लिए राज्य परिवहन विभागों से प्रस्ताव मांगे थे, जिन्हें फेम II योजना के तहत समर्थित किया जाना था। चयनित शहरों को लागत पर 40% या 10-12 मीटर की मानक बस पर 55 लाख रुपये तक की सब्सिडी की पेशकश की जाएगी

गौरतलब है कि वर्तमान में पर्यावरण की हालत देखते हुऐ यह निर्णय काफी सही प्रतीत होते है। अब यह समय है जब हमें पर्यावरण को सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण समझना होगा वरना हम स्वयं को प्रकृति के सामने महत्वहीन कर देंगे।

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!