Wednesday , September 23 2020 1:05
Breaking News

इस देश ने लौटाईं भगवान राम की ऐतिहासिक मूर्तियां, 1978 में की थी चोरी

पुडुचेरी के फ्रेंच स्कूल में रखी 1950 की पुरातात्विक तस्वीर से मिलान करने के बाद यह साबित हो गया कि उसके पास जो मूर्तियां हैं वे विजयनगर साम्राज्य काल से संबंधित हैं।

ये मूर्तियां तमिलनाडु के नागपट्टिनम जिले में अनंतमंगलम के श्री राजागोपालस्वामी मंदिर से चुराई गई थीं। लंदन में इंडिया हाउस की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम में लंदन में श्रीमुरुगन मंदिर के पुजारियों ने भारत को मूर्तियां सौंपे जाने के लिए संक्षिप्त धार्मिक समारोह किया।

तमिलनाडु के एक मंदिर से दशकों पहले चुराई गई भगवान राम, लक्ष्मण और मां सीता की तीन मूर्तियों को मंगलवार को भारत सरकार को वापस दे दिया गया। प्रतिमाओं के वास्तविक इतिहास और महत्व को जानने के बाद एक संग्रहकर्ता ने खुद इन मूर्तियों को लौटाने की पेशकश की थी।…

तमिलनाडु के एक मंदिर से करीब दस साल पहले चुराई गई भगवान राम, सीता और लक्ष्मण की मूर्तियां मंगलवार को भारत सरकार को लौटा दी गई।

मूर्तियां जमा करने वाले ने इन मूतिर्यों का इतिहास जान लेने के बाद स्वैच्छिक रूप से इन्हें लौटा दिया है। अज्ञात जमाकर्ता ने आस्था के साथ ये प्रतिमाएं खरीदी थीं। मेट्रो पुलिस द्वारा उसे इन मूर्तियों के असली स्थान के बारे में बताया गया।

Share & Get Rs.
error: Content is protected !!