चीन को जवाब देने के लिए जुटा ये देश , अमेरिका से खरीद रहा हथियार

ताइपे ने इस साल की शुरुआत में सशस्त्र ड्रोन खरीदने का अनुरोध किया था। एक सूत्र ने बताया, ‘वॉशिंगटन ने ताइवान को पिछले सप्ताह खरीद के लिए मूल्य निर्धारण और उपलब्धता के आंकड़े भेजे, यह एक महत्वपूर्ण कदम है, जो बिक्री के लिए आधिकारिक अनुमोदन का संकेत देता है। हालांकि, यह दस्तावेज़ गैर-बाध्यकारी है और किसी सौदे की गारंटी नहीं देता है।’

 

डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन अमेरिकी सीनेटरों ने गुरुवार (6 अगस्त) को कानून पेश किया, जो अमेरिकी ड्रोन को उन देशों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाएगा, जो अमेरिकी सहयोगी नहीं हैं। हालांकि नाटो सदस्यों, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, दक्षिण कोरिया, जापान और इजरायल के लिए अनुमति दी जाएगी।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने चुपचाप इस सौदे को अधिकृत कर दिया है। सूत्रों ने बताया, ‘ड्रोन को आधुनिक हथियारों से लैस किया जाएगा।

खरीद को कांग्रेस द्वारा अनुमोदित किया जाना है।’MQ-9B 40 घंटे से अधिक और इसमें 6,000 नॉटिकल मील (11,100 किमी) उड़ान भर सकता है, जबकि ताइवानी अल्बाट्रॉस ड्रोन में 12 घंटे और 97 समुद्री मील (180 किमी) की रेंज है।

 दक्षिण चीन में चीन के बढ़ते दबदबे और लगातार द्वीप को मिल रही धमकी के बाद ताइवान ने संयुक्त राज्य अमेरिका से चार हवाई ड्रोन MQ-9B खरीदने के लिए बातचीत शुरू की है। ताइवान के वर्तमान ड्रोन बेड़े की तुलना में जनरल एटॉमिक्स MQ-9B SeaGuardian सर्विलांस ड्रोन की रेंज बहुत अधिक है।